Delhi-NCR Weather: बारिश की आस में दिल्लीवाले, उमस भरी गर्मी से हाल-बेहाल, जानें राजधानी में कब मेहरबान होगा मानसून

IMD Issues Orange rain alert: देश की राजधानी एक बार फिर गर्मी से जूझ रही है. उमस भरी गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल किया हुआ है. बीते दो दिनों से ही चुभने वाली धूप ने लोगों को दिनभर परेशान किए रखा. वहीं अब मौसम विभाग ने दिल्लीवालों के लिए राहत भरी खबर दी है. पढ़ें वेदर अपडेट वो भी विस्तार से...

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Jul 18, 2024, 07:21 AM IST
Delhi-NCR Weather: बारिश की आस में दिल्लीवाले, उमस भरी गर्मी से हाल-बेहाल, जानें राजधानी में कब मेहरबान होगा मानसून

नई दिल्ली, Delhi-NCR Weather Update: राजधानी दिल्ली समेत आस-पास के इलाकों में तेज धूप के साथ लोगों की सुबह हो रही है. सुबह से ही बढ़ते तापमान के कारण लोगों का उमस भरी गर्मी से हाल बेहाल है. गर्मी की मार झेल रहे लोगों के लिए आस मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है. IMD की जानकारी के मुताबिक आज यानी कि 18 जुलाई को दिल्ली समेत आसपास का इलाकों में बारिश होने की संभावना है. आज अधिकतम तापमान 37 डिग्री, तो वहीं न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. 

गर्मी से दिल्लीवासियों का हाल बेहाल
बीते बुधवार को भी मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर समेत कुछ जिलों में बारिश की संभावना जताई थी, लेकिन लोगों को कल भी निराशा ही हाथ लगी और लोग दिनभर उमस भरी गर्मी से ही झुझते रहे. एक तरफ गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है, तो वहीं दूसरी ओर पहाड़ी इलाके हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश लोगों के लिए मुसीबत बनी हुई है. नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है, तो वहीं लैंड स्लाइड के कारण केदारनाथ, बद्रीनाथ के अलावा अन्य मार्ग बंद होने के कारण लोगों का काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. 

बारिश का अलर्ट जारी 
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की जानकारी के अनुसार राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में इस पूरे हफ्ते हल्की से माध्यम, तो कभी उमस भरी गर्मी रहने का सिलसिला जारी रहने वाला है. अगर आज दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद समेत अन्य इलाकों में बरसात होती है, तो लोगों को इस गर्मी से काफी राहत मिलेगी. हालांकि खबर लिखने तक सूरज की तपिश से गर्मी का सिलसिला बरकरार है. 

आज कहां-कहां होगी बारिश 
IMD ने बीते बुधवार को देश के अलग अलग हिस्सों में बारिश होने की संभावना जाहिर की है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर सहित बिहार और उत्तरी भारत के कई इलाकों में आज बारिश होने की संभावना है, तो वहीं कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, केरल और माहे, लक्षद्वीप, कर्नाटक, गुजरात राज्य, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना में भारी बारिश होने की संभावना है.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम 
वेदर को लेकर अपडेट देने वाली वेबसाईट स्काईमेट की जानकारी के मुताबिक सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के तराई वाले इलाकों, बिहार और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी मध्य प्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. वहीं झारखंड, ओडिशा, लद्दाख, जम्मू कश्मीर, पश्चिम बंगाल, रायलसीमा, तमिलनाडु, पंजाब और हरियाणा में हल्की बारिश संभव है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़