Delhi-NCR में आज झमाझम बरसेंगे बादल, यूपी-बिहार समेत राजस्थान के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी

IMD Issues Orange rain alert: देश की राजधानी एक बार फिर गर्मी से जूझ रही है. उमस भरी गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल किया हुआ है. बीते दो दिनों से ही चुभने वाली धूप ने लोगों को दिनभर परेशान किए रखा. वहीं अब मौसम विभाग ने दिल्लीवालों के लिए राहत भरी खबर दी है. पढ़ें वेदर अपडेट वो भी विस्तार से...  

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Jul 19, 2024, 08:01 AM IST
Delhi-NCR में आज झमाझम बरसेंगे बादल, यूपी-बिहार समेत राजस्थान के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी

नई दिल्ली, Delhi NCR weather:  मानसून ने भारत के अलग-अलग राज्यों में जमकर कोहराम मचा रखा है. बारिश के कारण कई शहर जलमय हो गए हैं. वहीं राजधानी दिल्ली में बादलों ने आसमान में डेरा जमाया हुआ है, लेकिन सामान्य से कम बारिश होने के कारण दिल्ली में उमस से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. भारतीय मौसम विज्ञान ने केरल, कार्नाटक, आंध्रप्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी कर दिया है. वहीं IMD ने आज यानी कि शुक्रवार को  उत्तर प्रदेश, बिहार और राजस्थान के कई जिलों में बारिश को होने की संभावना जताई है. बात दें कि आज दिल्ली एनसीआर में भी बारिश का अलर्ट है.

बारिश को लेकर अलर्ट जारी
मानसून की थमी रफ़्तार ने एक बार फिर से गति पकड़ ली है. उत्तराखंड से लेकर उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के अलग अलग इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी करते हुए मौसम विभाग ने सावधानी बरतने की सलाह दी है. बीते गुरुवार को दिल्ली एनसीआर, नोएडा, गाजियाबाद में हुई बारिश के थोड़ी देर के लिए ही लोगों को गर्मी से राहत मिली, लेकिन शाम होते-होते उमस ने लोगों को फिर से परेशान किया. उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में बारिश के बाद लैंड स्लाइड का सिलसिला जारी है. वहीं नदियां भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. मौसम विभाग की ताजा जानकारी के मुताबिक उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश समेत अलग अलग राज्यों में 21 जुलाई तक मूसलाधार बारिश होने की संभावना है.

बारिश का लेकर येलो अलर्ट 
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की जानकारी के अनुसार राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में इस पूरे हफ्ते हल्की से माध्यम, तो कभी उमस भरी गर्मी रहने का सिलसिला जारी रहने वाला है. अगर आज दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद समेत अन्य इलाकों में बरसात होती है, तो लोगों को इस गर्मी से काफी राहत मिलेगी. वहीं आईएमडी ने अगले 4 दिनों तक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई जिलों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. 

आज इन शहरों में बारिश होने के आसार 
IMD ने बीते गुरुवार को देश के अलग अलग हिस्सों में बारिश होने की संभावना जाहिर की है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर सहित बिहार और उत्तरी भारत के कई इलाकों में आज बारिश होने की संभावना है, तो वहीं कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, केरल और माहे, लक्षद्वीप, कर्नाटक, गुजरात राज्य, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना में भारी बारिश होने की संभावना है.

गर्मी से दिल्लीवासियों का हाल बेहाल
बीते गुरुवार को भी मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर समेत कुछ जिलों में बारिश की संभावना जताई थी, लेकिन थोड़ी सी बारिश होने के बाद लोगों को कल भी निराशा ही हाथ लगी और लोग शाम के बाद उमस भरी गर्मी से परेशान रहे. एक तरफ गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है, तो वहीं दूसरी ओर पहाड़ी इलाके हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश लोगों के लिए मुसीबत बनी हुई है. नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है, तो वहीं लैंड स्लाइड के कारण केदारनाथ, बद्रीनाथ के अलावा अन्य मार्ग बंद होने के कारण लोगों का काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. 

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम 
अगले 24 घंटों के दौरान, कोंकण और गोवा, गुजरात, तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केरल में मध्यम से भारी बारिश संभव है. वहीं विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी मध्य प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के तराई वाले इलाकों, बिहार और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. झारखंड, ओडिशा, लद्दाख, जम्मू कश्मीर, पश्चिम बंगाल, रायलसीमा, तमिलनाडु, पंजाब और हरियाणा में हल्की बारिश संभव है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़