Delhi Rain Alert: बारिश को लेकर दिल्लीवालों के लिए गुड न्यूज, झमाझम बरसात को लेकर IMD ने दी जानकारी

Delhi-NCR Rain Alert: भीषण गर्मी से जूझ रहे उत्तर भारत के लिए भारतीय विज्ञान मौसम विभाग खुशखबरी लेकर आया है. रिकॉर्डतोड़ गर्मी से झुलस रही दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में अब लू का दौर खत्म हो गया है. पढ़िए बारिश को लेकर IMD का अलर्ट...

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 24, 2024, 06:50 AM IST
Delhi Rain Alert: बारिश को लेकर दिल्लीवालों के लिए गुड न्यूज, झमाझम बरसात को लेकर IMD ने दी जानकारी

नई दिल्ली, Weather Rain Update: भीषण गर्मी से जूझ रहे उत्तर भारत के लिए भारतीय विज्ञान मौसम विभाग खुशखबरी लेकर आया है. रिकॉर्डतोड़ गर्मी से झुलस रही दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में अब लू का दौर खत्म हो गया है. पहल मौसम विभाग यानी कि IMD ने यह पूर्वानुमान लगाया था कि सोमवार से लेकर गुरुवार तक लू की स्थिथि रहेगी, लेकिन इसी बीच मौसम विभग ने जानकारी दी कि आने वाले दिनों में आसमान में सूरज के सामने बादलों का डेरा रहेगा. इसी बीच बारिश होने के बाद तापमान में गिरावट आने से गर्मी कम होगी.

भारतीय विज्ञान मौसम विभाग (IMD) की जानकारी के मुताबिक आने वाले दिनों में बारिश का सिलसिला शुरू होने वाला है. वहीं इस सप्ताह दिल्ली एनसीआर में मानसून भी दस्तक देगा, जिसके बाद भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों को गर्मी से निजात मिलेगी.  आज यानी कि आसमान में बादल छाए रहेंगे. वहीं बारिश को लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर दिया है. इस बीच 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी.

बारिश के बाद गर्मी से मिली राहत
वहीं मानसून की बात करें, तो अब उत्तर भारत की ओर मानसून ने बढ़ना शुरू कर दिया है. भारतीय विज्ञान मौसम की जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़, ओडिशा के साथ-साथ विदर्भ के अधिकतर  हिस्सों में मानसून के बाद हुई बारिश के कारण गर्मी से राहत मिली है. अब मानसून ने उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और उप हिमालयी बंगाल के साथ-साथ बिहार के कुछ हिस्सों में बारिश हुई है.  

दिल्ली के साथ-साथ बिहार अंडमान और निकोबार के अलावा झारखंड के लिए भारतीय विज्ञान मौसम विभाग यानी कि IMD ने राहत की खबर जारी की है. मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक आज इन इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं आने वाले पांच दिनों में मेघालय, असम, पश्चिमी बंगाल के साथ-साथ अरुणाचल में भी बारिश के बादल मंडरा रहे हैं. 

उत्तर भारत में बारिश का दौर शुरू
बीते रविवार को राजधानी दिल्ली और नोएड के अलग अलग इलाकों में बारिश की बौछार हुई, जिसके बाद तापमान में गिरावट आने से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है. वहीं मौसम विभाग ने आज भी दिल्ली में छिटपुट बारिश होने की संभावना जताई है. यानी कि आज केपिटल दिल्ली में बारिश होने के आसार हैं, जिसके बाद भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों को गर्मी से छुटकारा मिल सकता है. 

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि
अगले 24 घंटों के दौरान तटीय कर्नाटक और केरल में मध्यम से भारी बारिश के साथ कुछ बहुत ही कम बारिश हो सकती है. कोंकण और गोवा दक्षिण गुजरात बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश सिक्किम, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ भारी बारिश हो सकती है.

मध्य महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पूर्वी गुजरात, ओडिशा और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड दक्षिणपूर्व राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है.

ट्रेंडिंग न्यूज़