व्हाट्सऐप के जरिए किया जा रहा है साइबर क्राइम, दिल्ली पुलिस ने दी जानकारी

जहां देश भर में लोग इन दिनों ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल ज्यादा कर रहे हैं तो वहीं साइबर फ्रॉड के मामले भी बढ़ रहे हैं. दिल्ली पुलिस ने नए तरह के स्कैम से जुड़ी जानकारी लोगों के साथ शेयर कर उन्हें सतर्क रहने को कहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 23, 2020, 05:10 PM IST
    • व्हाट्सऐप के जरिए किया जा रहा है स्कैम
    • दिल्ली पुलिस ने ट्वीट कर दी जानकारी
व्हाट्सऐप के जरिए किया जा रहा है साइबर क्राइम, दिल्ली पुलिस ने दी जानकारी

नई दिल्ली: देशभर में विभिन्न संस्थान व कंपनियां देश में फैले महामारी के चलते अपने कर्मचारी से घर पर रहकर ही काम करवा रहे हैं. जिस वजह से देशभर में लोग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं. 

लेकिन इसके चलते हैकर्स और साइबर फ्रॉड के मामले भी बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं. साइबर फ्रॉड न सिर्फ फोन कॉल और मैसेज बल्कि अब मैसेंजिंग ऐप व्हाट्सऐप के जरिए भी किया जा रहा है. 

लगातार बढ़ रहे पेट्रोल डीजल के दाम, 16 वें दिन भी कीमतों में बढ़ोत्तरी जारी.

व्हाट्सऐप के जरिए फ्रॉड
दिल्ली पुलिस की जानकारी के अनुसार हैकर्स अपने आप को WhatsApp यूजर्स स्टाफ बताता है. यूजर्स को भरोसा दिलाने के लिए ये लोग एक फेक अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं जिसमें वाट्सऐप का लोगो लगा होता है. उसके बाद यूजर्स से वैरिफिकेशन कोड मांगते हैं और WhatsApp अकाउंट के जरिए स्मार्टफोन से निजी जानकारियां चुरा लेते हैं. ये लोग पहले एक मैसेज भेजते हैं जिसमें 6 अंकों का आया हुआ कोड यूजर की पहचान वेरीफाई करने के लिए शेयर करने को कहता है. जिसके जरिए यह जानकारी हासिल कर यूजर का अकाउंट हैक कर लेते हैं. WhatsApp की ऑफिशियल टीम समझ कर यूजर भी इनकी बातों में आसानी से आ जाते हैं.

ट्वीट कर दिल्ली पुलिस ने दी जानकारी

दिल्ली पुलिस के साइबर क्राइम डिवीजन WhatsApp फ्रॉड के बारे में ट्वीट कर जानकारी दी है. ट्वीट में उन्होंने वाट्सऐप यूजर्स को एक नए स्कैम के बारे में अलर्ट किया है. इस तरह के स्कैम में हाईजैकर आपके अकाउंट की जानकारी लेकर उसे लॉक कर देते हैं.

ट्रेंडिंग न्यूज़