Diwali Bank Closed: दिवाली का त्यौहार 29 अक्टूबर को धनतेरस से शुरू हो रहा है, लेकिन कई लोग 31 अक्टूबर को दिवाली मना रहे हैं और कई लोग 1 नवंबर को दिवाली का त्योहार मनाएंगे. ऐसे में क्या 31 अक्टूबर को बैंक बंद रहेंगे या एक नवंबर को? इसका जवाब कुछ राज्यों में, दोनों दिन बैंक बंद रहेंगे...जबकि कुछ राज्यों में 31 अक्टूबर से 3 नवंबर तक लंबी वीकेंड की छुट्टी होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ध्यान रखने वाली ये बात है कि बैंक की छुट्टियां राज्य-दर-राज्य अलग-अलग होती हैं, तथा सभी छुट्टियां पूरे भारत में नहीं मनाई जाती हैं, इसलिए कृपया छुट्टियों की पुष्टि के लिए अपनी स्थानीय बैंक शाखा या ऐप नोटिफिकेशन देखें.


दिवाली हॉलीडे
31 अक्टूबर:
असम, आंध्र प्रदेश, दिल्ली, गोवा, गुजरात, कर्नाटक, केरल, पुडुचेरी, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल सहित अन्य राज्यों में बैंक दिवाली/दीपावली/सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्मदिन/के अवसर पर बंद रहेंगे. इस तिथि को नरक चतुर्दशी/काली पूजा भी है.


1 नवंबर: इस दिन दिवाली/कुट महोत्सव/कन्नड़ राज्योत्सव के कारण महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, जम्मू और कश्मीर, कर्नाटक, सिक्किम, त्रिपुरा और उत्तराखंड समेत अन्य राज्यों में बैंक बंद रहेंगे.


2 नवंबर: गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान, सिक्किम, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के बैंक दिवाली/लक्ष्मी पूजा/गोवर्धन पूजा के लिए बंद रहेंगे. यह महीने का पहला शनिवार भी है, जो आमतौर पर छुट्टी नहीं होती.


3 नवंबर: सभी भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में बैंक रविवार को बंद रहेंगे.


ATM, ऑनलाइन लेनदेन उपलब्ध
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) छुट्टियों के शेड्यूलिंग की देखरेख करता है, जिसमें रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) की छुट्टियां समेत अन्य चीजों पर निर्भर करती है, जो सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्र के बैंकों पर लागू होते हैं. क्षेत्रीय उत्सवों और आयोजनों के आधार पर, विभिन्न राज्यों में छुट्टियां मनाई जाती हैं.


इन छुट्टियों पर बैंक शाखाएं बंद रहेंगी, ग्राहक डिजिटल बैंकिंग सेवाओं को यूज कर सकते हैं. ऑनलाइन वेबसाइट और मोबाइल बैंकिंग सेवा ऐप का यूज किया जा सकता है. आप नकद निकासी के लिए किसी भी बैंक के एटीएम का उपयोग कर सकते हैं.


ये भी पढ़ें- कौन हैं मिलिंद देवड़ा, जो वर्ली सीट से आदित्य ठाकरे के खिलाफ लड़ रहे हैं चुनाव


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.