कौन हैं मिलिंद देवड़ा, जो वर्ली सीट से आदित्य ठाकरे के खिलाफ लड़ रहे हैं चुनाव

Who is Milind Deora?  मिलिंद देवड़ा वर्तमान में राज्यसभा सदस्य हैं और दक्षिण मुंबई से तीन बार सांसद रहे हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Oct 25, 2024, 06:13 PM IST
  • देवड़ा, आदित्य ठाकरे के खिलाफ दावेदार
  • मिलिंद देवड़ा बनाम आदित्य ठाकरे
कौन हैं मिलिंद देवड़ा, जो वर्ली सीट से आदित्य ठाकरे के खिलाफ लड़ रहे हैं चुनाव

Rajya Sabha MP Milind Deora: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने 20 नवंबर को होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में वर्ली विधानसभा क्षेत्र से शिवसेना (यूबीटी) नेता आदित्य ठाकरे के खिलाफ राज्यसभा सांसद मिलिंद देवड़ा को मैदान में उतारने का फैसला किया है.

शिवसेना की यह घोषणा शिवसेना (यूबीटी) नेता और पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे द्वारा उसी निर्वाचन क्षेत्र से अपना नामांकन दाखिल करने के एक दिन बाद आई है.

कौन हैं मिलिंद देवड़ा: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में आदित्य ठाकरे के खिलाफ दावेदार
मिलिंद देवड़ा वर्तमान में राज्यसभा सदस्य हैं और दक्षिण मुंबई से तीन बार सांसद रह चुके हैं. लोकसभा चुनाव के दौरान देवड़ा को पार्टी के लिए हाई-प्रोफाइल वर्ली निर्वाचन क्षेत्र को संभालने का काम सौंपा गया था.

महाराष्ट्र के एक अनुभवी राजनेता, मिलिंद देवड़ा ने सरकार में कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया, विशेष रूप से दूसरे मनमोहन सिंह सरकार में संचार और सूचना एवं प्रौद्योगिकी और शिपिंग राज्य मंत्री के रूप में.

मिलिंद देवड़ा का भारतीय राजनीति में प्रवेश
देवड़ा को भारतीय राजनीति में अपने शुरुआती दौर के लिए जाना जाता है, वे 27 वर्ष की आयु में संसद के सबसे कम उम्र के सदस्यों में से एक बन गए. उन्होंने प्रतिष्ठित मुंबई दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हुए 14वीं और 15वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में कार्य किया.

मिलिंद देवड़ा ने शहरी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की वकालत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और मुंबई में सार्वजनिक स्वच्छता, स्वास्थ्य सेवा और सौंदर्यीकरण जैसे मुद्दों पर पहल की.

देवड़ा के पिता मुरली देवड़ा एक प्रमुख कांग्रेस नेता थे. मुंबई में, वे मुंबई क्षेत्रीय कांग्रेस समिति के सबसे लंबे समय तक अध्यक्ष रहे. उनके प्रभावशाली करियर में मुंबई के मेयर, दोनों सदनों में संसद सदस्य और कैबिनेट मंत्री के रूप में भूमिकाएं शामिल थीं, जो समुदाय के भीतर सार्वजनिक सेवा और नेतृत्व के प्रति उनके समर्पण को दर्शाता है.

मिलिंद देवड़ा बनाम आदित्य ठाकरे
आदित्य का निर्वाचन क्षेत्र होने के बावजूद, वर्ली विधानसभा में यूबीटी को मात्र 6500 वोटों की बढ़त मिली. देवड़ा और आदित्य ठाकरे को MNS के संदीप देशपांडे से भी मुकाबला करना होगा, जिन्हें इस निर्वाचन क्षेत्र से टिकट दिया गया है.

ये भी पढ़ें- मप्र में न्युली मैरिड कपल से हैवानियत; 19 वर्षीय लड़की से सामूहिक दुष्कर्म, 8 शराबी घटना में शामिल, कांग्रेस हमलावर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़