Employees Diwali Bonus: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए दिवाली बोनस की घोषणा, जानिए पूरी जानकारी

Central Government Employees Diwali Bonus: वित्त मंत्रालय ने 2022-23 के लिए केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (ad hoc bonuses) की गणना के लिए अधिकतम सीमा ₹7,000 तय की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 18, 2023, 11:27 AM IST
  • नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस को मंजूरी दी गई
  • दिवाली से पहले सरकार का तोहफा
Employees Diwali Bonus: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए दिवाली बोनस की घोषणा, जानिए पूरी जानकारी

Central Government Employees Diwali Bonus: नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने अर्धसैनिक बलों सहित ग्रुप सी और गैर-राजपत्रित ग्रुप बी रैंक के अधिकारियों के लिए दिवाली से पहले बोनस को मंजूरी दे दी है. वित्त मंत्रालय ने 2022-23 के लिए केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (ad hoc bonuses) की गणना के लिए अधिकतम सीमा ₹7,000 तय की है.

ज्ञापन में कहा गया, 'वित्त मंत्रालय के तहत व्यय विभाग ने कहा कि समूह 'सी' में केंद्र सरकार के कर्मचारियों और समूह 'बी' में सभी गैर-राजपत्रित कर्मचारियों को लेखांकन वर्ष 2022-23 के लिए 30 दिनों की सैलरी के बराबर नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (ad hoc bonuses) दिया गया है, जो किसी भी प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस योजना के अंतर्गत नहीं आते हैं, उन्हें भी यह लाभ मिलेगा.'

केंद्र की इस बोनस को दिए जाने की कुछ शर्तें

1) केवल वे कर्मचारी जो 31.3.2023 तक सेवा में थे और वर्ष 2022-23 के दौरान कम से कम छह महीने की निरंतर सेवा प्रदान की है, इन आदेशों के तहत भुगतान के लिए पात्र होंगे. पात्र कर्मचारियों को वर्ष के दौरान छह महीने से पूरे वर्ष तक की निरंतर सेवा अवधि के लिए आनुपातिक भुगतान स्वीकार्य होगा.पात्रता अवधि सेवा के महीनों की संख्या के आधार पर ली जा रही है (निकटतम महीनों की संख्या तक पूर्णांकित).

2) नॉन-पीएलबी (ad-hoc bonus) की मात्रा औसत परिलब्धियों/गणना सीमा, जो भी कम हो, के आधार पर तय की जाएगी.

3) वे कैज़ुअल श्रमिक जिन्होंने 6 दिन के सप्ताह वाले कार्यालयों में 3 साल या उससे अधिक समय तक प्रत्येक वर्ष कम से कम 240 दिन काम किया है, वे इस नॉन-पीएलबी (ad-hoc bonus) भुगतान के लिए पात्र होंगे. (5 दिन का काम वाले कार्यालयों के मामले में 3 साल या उससे अधिक के लिए प्रत्येक वर्ष 206 दिन)

4) इन आदेशों के तहत सभी भुगतान निकटतम रुपये में पूर्णांकित किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- मिलिए उस महिला से जिसके पास है भारत की सबसे महंगी SUV, ये कार तो मुकेश अंबानी के पास भी नहीं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़