क्या आप हर रोज लगाती हैं काजल? हो सकते हैं ये 5 बड़े नुकसान

काजल हमारी आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के साथ उसके एक शेप और परफेक्ट साइज देते हैं. साथ ही काजल लगाने से आप स्टाइलिश नजर आती हैं और चेहरा और बोल्ड व निखर के आता है. लेकिन रोज-रोज काजल लगाना कई बार आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 29, 2022, 06:03 AM IST
  • आंखों के नीचे बढ़ सकती हैं झुर्रियां
  • ड्राई आई की समस्या हो सकती है
क्या आप हर रोज लगाती हैं काजल? हो सकते हैं ये 5 बड़े नुकसान

नई दिल्ली: काजल हमारी आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के साथ उसके एक शेप और परफेक्ट साइज देते हैं. साथ ही काजल लगाने से आप स्टाइलिश नजर आती हैं और चेहरा और बोल्ड व निखर के आता है. लेकिन रोज-रोज काजल लगाना कई बार आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है. दरअसल, अगर आप रोज काजल लगाती हैं और एक दिन न लगाएं तो आपकी आंखें अजीब दिख सकती हैं. साथ ही आंखों के आस-पास की स्किन भी अजीब महसूस हो सकती है.

आंखों में एलर्जी हो सकती है
अगर आप रोज काजल लगाती हैं तो ये आंखों में एलर्जी का कारणबन सकता है. खास कर कि अगर आप बाजार से खरीद हुए कैमिकल युक्त काजल का इस्तेमाल करते हैं तो इस काजल से आंखों को रिएक्शन हो सकता है, जिससे आपकी आंखों में खुजली और दूसरी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए कोशिश करें कि होम मेड काजल लगाएं.

डार्क सर्कल बढ़ जाते हैं
आपने कभी गौर किया है कि काजल लगाने से आपकी आंखों का डार्क सर्कल बढ़ रहा है. जी हां, बहुत से लोग इस बात कि शिकायत करते हैं कि जब वो काजल निकालते हैं तो उन्हें अपनी आंखों के पास एक गहरा डार्क सर्कल नजर आता है. ये डार्क सर्कल आसानी से नहीं जाते और जब आप बिना काजल लगाए बाहर निकलते हैं तो तुंरत नजर आता है.

आंखों के नीचे बढ़ सकती हैं झुर्रियां
अगर कोई भी काम आप रोज कर रहे हैं तो ये इसका नुकसान आपको साफ-साफ नजर आ सकता है. दरअसल, रोज काजल लगाने से आपकी आंखों के नीचे की झुर्रियां बढ़ सकती हैं. साथ ही छोटे-छोटे फाइन लाइन्स उभर कर नजर आ सकते हैं. ऐसे में आपको रोजाना काजल लगाने से बचना चाहिए.

ड्राई आई की समस्या हो सकती है
रोज काजल लगाने वाले लोग अक्सर ड्राई आई की समस्या महसूस कर सकती हैं. दरअसल, रोज काजल लगाने से आपकी आंखों का पानी सूखने लगता है और कई बार ये आंखों में जलन का कारण बनती है. साथ ही आप महसूस कर सकती हैं कि काजल लगाने के कारण आपकी आंखों का स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है.

बढ़ता है आई इंफेक्शन का खतरा
रोजाना काजल लगाने से आपकी आंखों का इंफेक्शन बढ़ सकता है. दरअसल, जब आप रोज काजल लगाते हैं तो इसके कैमिकल्स आंखों में रिएक्शन पैदा कर सकते हैं. साथ ही अगर ये काजल कोई और भी इस्तेमाल कर रहा हो तो इससे कंजक्टिवाइटिस का इंफेक्शन भी हो फैल सकता है. तो, इन तमाम स्थितियों से बचने के लिए होम मेड काजल का इस्तेमाल करें, काजल किसी के साथ शेयर ना करें और रोज काजल न लगाएं.

यह भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन का महिलाओं के पीरियड्स पर पड़ रहा ये असर! रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़