Driving License Suspended: अब सड़क पर लापरवाही से वाहन चलाकर कानून की धज्जियां उड़ाने वालों की खैर नहीं है. नियमों का उल्लंघन करने वाले चालकों पर अब  ट्रैफिक पुलिस कड़ी कार्रवाई करने जा रही है और इसके लिए प्लान भी तैयारी कर लिया गया है. बता दें कि अगर किसी भी चालक का तीन बार से ज्यादा चालान कटता है, तो उसका ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित कर उसके वाहन का पंजीकरण भी निलंबित कर दिया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह है पूरा मामला...
पुलिस उपायुक्त ने इस मामले में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि अब जिस भी चालाक का तीन बार से ज्यादा चालान हुआ होगा उनके लाइसेंस निलंबित किए जाएंगे.  पुलिस उपायुक्त अनिल कुमार ने आगे बताया कि सुप्रीम कोर्ट कमेटी ऑन रोड सेफ्टी इस मामले में निर्देश जारी किए हुए हैं. इसी को देखते हुए यूपी सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक में लाइसेंस निलंबित करने का निर्णय लिया गया है. 


सड़क पर न करें ये गलती...
अनिल कुमार यादव ने बताया कि अगर चालाक सड़क पर तेज रफ्तार से गाड़ी चलाता हुआ पकड़ा गया, ओवरलोडिंग, रेड लाइट जंपिंग या फिर गाड़ी चलाते समय फोन पर बात करते हुए या इस्तेमाल करते हुए पकड़ा गया और तीन बार से अधिक इन मामले में उसका चालान हुआ, तो उसके लाइसेंस के साथ-साथ वाहन पंजीकरण भी निलंबित कर दिया जाएगा.


शुरू हो चुकी है कार्रवाई 
बता दें कि नोएडा पुलिस ने लाइसेंस निलंबित करने की कार्रवाई करना शुरू कर दिया है. इस साल करीब 800 लोगों के डीएल निलंबित कर दिए गए हैं, तो वहीं 150 अन्य को चिन्हित कर लिए गए हैं. कार्रवाई की सूची में सबसे आगे अधिक रफ्तार के शौक़ीन और बार-बार ट्रैफिक नियमों की धाजियां उड़ाने वाले हैं. मिली जानकारी के मुताबिक साल 2022 में 232 ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित हुए थे, इसकी तुलना में इस बार यह आंकड़ा बढ़कर चार गुना तक पहुंच गया है. ब्त्गा दें कि जिन 150 वाहनों को चिन्हित किया है उनको नोटिस भी जारी कर दिया गया है. 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.