इस खाद्य तेल की कीमतों में 15 रुपये लीटर तक की कटौती, जानें कब से मिलेगा सस्ता

इस खाद्य तेल की कीमतों में 15 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती की गई है. कंपनी ने कहा है कि वैश्विक बाजारों में खाद्य तेलों के दाम नीचे आए हैं ऐसे में यह कदम उठाया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 16, 2022, 10:57 PM IST
  • सरसो तेल की कीमतों में 15 रुपये तक की कटौती
  • वैश्विक बाजारों में भी खाद्य तेलों के दाम आए नीचे
इस खाद्य तेल की कीमतों में 15 रुपये लीटर तक की कटौती, जानें कब से मिलेगा सस्ता

नई दिल्लीः दिल्ली-एनसीआर में प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ताओं में से एक मदर डेयरी ने अपने खाद्यतेल की कीमतों में 15 रुपये प्रति लीटर तक की कमी की है. मदर डेयरी ने कहा है कि वैश्विक बाजारों में खाद्य तेलों के दाम नीचे आए हैं. इसी के मद्देनजर उसने यह कदम उठाया है. कंपनी अपने खाद्य तेलों को धारा ब्रांड के तहत बेचती है. धारा सरसों तेल (एक लीटर पॉली पैक) की कीमत 208 रुपये से घटाकर 193 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है.

धारा रिफाइंड सोयाबीन तेल हुआ सस्ता

धारा रिफाइंड सूरजमुखी तेल (एक लीटर पॉली पैक) पहले के 235 रुपये प्रति लीटर से अब 220 रुपये में बेचा जाएगा. धारा रिफाइंड सोयाबीन तेल (एक लीटर पॉली पैक) की कीमत 209 रुपये से घटकर 194 रुपये हो जाएगी. मदर डेयरी ने एक बयान में कहा, ‘‘धारा खाद्य तेलों की अधिकतम खुदरा कीमतों (एमआरपी) में 15 रुपये प्रति लीटर तक की कमी की जा रही है.’’

जानें कब से मिलेगा फायदा

कीमतों में यह कमी हाल की सरकार की पहल, अंतरराष्ट्रीय बाजारों का प्रभाव कम होने और सूरजमुखी तेल की उपलब्धता बढ़ने की वजह से हुई है. नए एमआरपी के साथ धारा खाद्य तेल अगले सप्ताह तक बाजार में पहुंच जाएगा. अंतरराष्ट्रीय बाजार में उच्च दरों के कारण पिछले एक साल से खाद्य तेल की कीमतें बहुत ऊंचे स्तर पर बनी हुई हैं. घरेलू मांग को पूरा करने के लिए भारत सालाना लगभग 1.3 करोड़ टन खाद्य तेलों का आयात करता है. खाद्य तेलों के लिए देश की आयात पर निर्भरता 60 प्रतिशत की है.

महंगाई से मिल सकती है राहत

बता दें कि कुछ ही दिन पहले देश भर में तेल समेत कई खाद्य पदार्थों की कीमतें आसमान छूने लगी थी. बढ़ती महंगाई के कारण देश भर में लोग परेशान थे. ऐसे में धारा तेल की कीमतों में गिरावट के कारण अन्य ब्रांड के दाम में भी कमी देखने को मिल सकती है. तेल की कीमतों में कमी आने के कारण लोगों को महंगाई से राहत मिलने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें- 'पैगंबर मोहम्मद को लेकर हुए बवाल की NIA जांच हो', बजरंग दल ने कर दी ये मांग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़