FASTag KYC Last Date: 31 जनवरी से पहले अपडेट कर लें फास्टैग की केवाईसी, नहीं तो चुकाना होगा डबल टोल टैक्स

How to Update Kyc in Fastag: राष्ट्रिय राजमार्ग पर बनी अच्छी सड़कों पर सफर करते हुए एक राज्य से दूसरे राज्य में प्रवेश करने के लिए हर किसी को टोल चुकाना होता है. अब फास्टैग इस्तेमाल करने वालों को केवाईसी करवानी पड़ेगी. आइए जानते हैं खबर विस्तार से.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Jan 30, 2024, 10:38 AM IST
FASTag KYC Last Date: 31 जनवरी से पहले अपडेट कर लें फास्टैग की केवाईसी, नहीं तो चुकाना होगा डबल टोल टैक्स

नई दिल्ली:  How to Update Kyc in Fastag: राष्ट्रिय राजमार्ग पर बनी अच्छी सड़कों पर सफर करते हुए एक राज्य से दूसरे राज्य में प्रवेश करने के लिए हर किसी को टोल चुकाना होता है. इसके लिए हाईवे पर टोल टैक्स भी बने हुए हैं. इसका इस्तेमाल टोल प्लाजा पर टोल शुल्क का भुगतान करने के लिए किया जाता है. पहले यहां पर टोल चुकाने के लिए वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लगती थी, जिससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना होता था और साथ ही यात्रियों का काफी समय बर्बाद होता था. 

खबर विस्तार से...
इस समस्या से निजात दिलाने के लिए सरकार फास्टैग (FASTag) लेकर आई थी. इससे लोगों की दिक्कतें काफी हद तक कम हो गई थी. अगर आप भी हाईवे पर सफर करते हुए FASTag का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए यह बहुत ही ज़रूरी खबर है. बता दें कि सरकार ने अब फास्टैग केवाईसी प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया गया है. अगर आप दो दिन यानी 31 जनवरी 2024 तक फास्टैग केवाईसी नहीं कराते तो आपको ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने वन व्हीकल वन फास्टैग कैंपेन शुरू किया है. इसके तहत अगर आपने अब तक केवाईसी नहीं करवाया है तो 31 जनवरी के बाद फास्टैग का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि कैसे आप अपने फास्टैग की केवाईसी करवा सकते हैं.

ऐसे करें फास्टैग की केवाईसी
सबसे पहले आप fastag.ihmcl.com वेबसाइट पर  जाएं. इसके बाद अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉग इन करें. लॉग इन करने के बाद, यहां My Profile ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद अपना फास्टैग केवाईसी स्टेटस देखें. अगर फास्टैग केवाईसी नहीं हुआ है, तो यहां डॉक्यूमेंट्स के साथ डिटेल्स फिल करें. इसके बाद आपका फास्टैग केवाईसी हो जाएगा.  

FASTag KYC पूरा करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

वाहन का पंजीकरण प्रमाण पत्र
पहचान प्रमाण
निवास प्रमाण पत्र
एक पासपोर्ट साइज फोटो
पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड का उपयोग पहचान और पते के प्रमाण के रूप में किया जा सकता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़