EPFO: वित्त मंत्रालय ने इंटरेस्ट रेट में इजाफे को दी मंजूरी, जानें किस महीने खाते में आएगी ब्याज की राशि

EPFO: संगठित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने पीएफ में ब्याज दरों की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. साथ ही बढ़ी हुई ब्याज दरों के साथ ब्याज की राशि आपके खाते में कब ट्रांसफर होगी, इसे लेकर भी अपडेट सामने आ गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 23, 2023, 07:17 PM IST
  • ईपीएफ पर 8.15 फीसदी ब्याज दरों को मंजूरी
  • मार्च में ही बढ़ी हुई ब्याज दरों का हो गया था ऐलान
EPFO: वित्त मंत्रालय ने इंटरेस्ट रेट में इजाफे को दी मंजूरी, जानें किस महीने खाते में आएगी ब्याज की राशि

नई दिल्लीः EPFO: संगठित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने पीएफ में ब्याज दरों की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. साथ ही बढ़ी हुई ब्याज दरों के साथ ब्याज की राशि आपके खाते में कब ट्रांसफर होगी, इसे लेकर भी अपडेट सामने आ गया है. 

ईपीएफ पर 8.15 फीसदी ब्याज दरों को मंजूरी
मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से जानकारी दी गई है कि वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ईपीएफ पर तय 8.15 फीसदी के ब्याज दरों को वित्त मंत्रालय ने स्वीकृति दी है. इस बार ईपीएफ खाता धारकों के खाते में अगस्त से बढ़ी हुई ब्याज राशि आने लगेगी. हालांकि इस संबंध में वित्त मंत्रालय की ओर से जल्द ही आधिकारिक ऐलान कर दिया जाएगा.

मार्च में ही बढ़ी हुई ब्याज दरों का हो गया था ऐलान
बता दें कि ईपीएफओ ने मार्च में ही लगभग सात करोड़ खाताधारकों के लिए वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 8.15 प्रतिशत ब्याज देने का ऐलान कर दिया था. ईपीएफओ पीएफ खाताधारकों के अकाउंट में जमा राशि को कई स्थानों में इन्वेस्ट करता है. इस निवेश से होने वाली कमाई का एक हिस्सा ब्याज के तौर पर अकाउंटहोल्डर्स को दिया जाता है.

ईपीएफ में कर्मचारी और नियोक्ता देते हैं योगदान
दरअसल कर्मचारी की बेसिक सैलरी पर 12 प्रतिशत की कटौती ईपीएफ खाते के लिए होती है. वहीं नियोक्ता की तरफ से भी 12 फीसदी की कटौती की जाती है. इसमें से 8.33 प्रतिशत का योगदान कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) में किया जाता है वहीं शेष 3.67 प्रतिशत हिस्सा ईपीएफ में जाता है. 

पीएफ में जमा रुपये पता लगा सकते हैं
आपके पीएफ खाते में कितने रुपये जमा हैं इसका आसानी से पता लगा सकते हैं. इसके लिए ईपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाकर पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं. वहीं पीएफ अकाउंट से आपका जो नंबर जुड़ा है उस नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करने से आपको पीएफ बैलेंस की जानकारी तुरंत मिल जाएगी. 

यह भी पढ़िएः PM Kisan Yojana: 14वीं किस्त का काउंटडाउन शुरू, बस इतने दिन में ट्रांसफर होंगे दो हजार

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़