अंगुलियों की लंबाई से जानें, आप पर कितना ज्यादा है गंजा होने का खतरा

Men Baldness New Research: एक नई रिसर्च में वैज्ञानिकों ने पाया है कि अंगुलियों की लंबाई का सीधा संबंध पुरुषों के गंजेपन है. रिसर्च के दौरान वैज्ञानिकों ने पाया कि अगर आपकी अनामिका अंगुली यानी रिंग फिंगर की लंबाई तर्जनी अंगुली यानी इंडेक्स फिंगर से लंबी है तो गंजेपन का खतरा ज्यादा है. 

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 11, 2023, 02:01 PM IST
  • नई रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा.
  • ताइवान के प्रोफेसर ने लीड की है रिसर्च.
अंगुलियों की लंबाई से जानें, आप पर कितना ज्यादा है गंजा होने का खतरा

नई दिल्ली. पुरुषों में गंजापन अब एक आम समस्या होती जा रही है और इस सबजेक्ट पर रिसर्च की संख्या भी बढ़ी है. गंजेपन से छुटकारा दिलाने का दावा करने वाले ढेर सारे विज्ञापन भी आपको मिल जाएंगे. अब एक नई रिसर्च में वैज्ञानिकों ने पाया है कि अंगुलियों की लंबाई का सीधा संबंध पुरुषों के गंजेपन है. रिसर्च के दौरान वैज्ञानिकों ने पाया कि अगर आपकी अनामिका अंगुली यानी रिंग फिंगर की लंबाई तर्जनी अंगुली यानी इंडेक्स फिंगर से लंबी है तो गंजेपन का खतरा ज्यादा है. 

शोधकर्ता का दावा- सटीक रहे हैं नतीजे
37 से ज्यादा उम्र के करीब 240 लोगों पर की गई इस स्टडी में ऐसे पुरुषों पर रिसर्च की गई जिनमें गंजेपन की समस्या थोड़ी या ज्यादा थी. रिसर्च को लीड करने वाले ताइवान यूनिवर्सिटी के डॉ. चिंग यिंग वू ने कहा-हमने दाहिने हाथ की दो अंगुलियों की लंबाई के पैटर्न की जांच की. इस स्टडी के काफी सटीक नतीजे सामने आए हैं. 

गंजेपन के इस पैटर्न को एलोपेसिया
उन्होंने कहा- हमने पाया कि ऐसे लोगों में गंजे पन की समस्या छह गुना ज्यादा होती है जिनकी अनामिका अंगुली की लंबाई तर्जनी से ज्यादा होती है. पुरुषों के गंजेपन के इस पैटर्न को एलोपेसिया कहते हैं. रिपोर्ट बताती है कि ब्रिटेन में 40-50 आयुवर्ग में करीब 50 फीसदी पुरुषों में गंजेपन की समस्या आने लगती है. वहीं 80 साल की उम्र तक 80 फीसदी पुरुष गंजे हो जाते हैं.

एनर्जी ड्रिंक से भी गंजेपन का संबंध!
इससे पहले बीजिंग की एक यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च में सोडा ड्रिंक और स्पोर्ट्स ड्रिंक के साथ भी गंजेपन का संबंध सामने आया था. रिसर्च में कहा गया था कि बाजार में बिकने वाले कई सोडा ड्रिंक गंजेपन की समस्या को बढ़ा सकते हैं. 

यह भी पढ़िएः मोहन भागवत ने देर से अपार ज्ञान पाया... जानिए शंकराचार्य ने क्यों उड़ाया RSS प्रमुख का मखौल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़