प्लेन में उड़ान भरने के लिए मास्क लगाना अनिवार्य, उल्लंघन करने पर होगी सख्त कार्रवाई

एक बार फिर से कोविड के बढ़ते मामलों के कारण फ्लाइट में सफर करने के लिए मास्क पहनना अनिवार्य बना दिया गया है. फ्लाइट में सफर करने के दौरान अगर कोई यात्री मास्क नहीं लगाता है तो उस पर सख्त कार्रवाई भी की जाएगी.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 18, 2022, 10:29 AM IST
  • प्लेन यात्रा में मास्क पहनना हुआ अनिवार्य
  • कोविड के बढ़ते मामलों के चलते आया आदेश
प्लेन में उड़ान भरने के लिए मास्क लगाना अनिवार्य, उल्लंघन करने पर होगी सख्त कार्रवाई

नई दिल्ली: अगर आप फ्लाइट के जरिए यात्रा करने का मन बना रहे हैं तो इस खबर से आपका वाकिफ होना बेहद जरूरी है. दरअसल अब प्लेन में यात्रा करने के लिए मास्क पहनना और कोविड गाइडलाइनों का पालन करना जरूरी है. एक बार फिर से कोविड के बढ़ते मामलों के कारण फ्लाइट में सफर करने के लिए मास्क पहनना अनिवार्य बना दिया गया है. फ्लाइट में सफर करने के दौरान अगर कोई यात्री मास्क नहीं लगाता है तो उस पर सख्त कार्रवाई भी की जाएगी. 

डीजीसीए ने जारी किए निर्देश

नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने बुधवार को सभी भारतीय विमानन कंपनियों से कहा कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के बीच विमानों में यात्रियों के लिए मास्क अनिवार्य होने समेत कोविड-19 के सभी प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन कराया जाए. मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक, डीजीसीए ने अपने एक बयान में कहा कि वह देशभर में विमानों में ‘किसी भी समय कहीं भी’ के आधार पर निरीक्षण करेगा और देखेगा कि कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन हो रहा है या नहीं.

मास्क ना पहनने पर होगी कार्रवाई

डीजीसीए द्वारा जारी किए गए निर्देशों के मुताबिक, विमानन कंपनियों को सुनिश्चित करना होगा कि यात्री पूरी यात्रा में मास्क पहनकर रहें. डीजीसीए ने कहा कि अगर कोई यात्री निर्देशों का पालन नहीं करता तो एयरलाइन उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी.

फिर से बढ़ रहे हैं कोविड केस

बता दें कि, एक बार फिर से बड़ी संख्या में कोरोना के मामलों में उछाल देखने को मिल रहा है. जिस वजह से डीजीसीए द्वारा फ्लाइटों में मास्क को अनिवार्य बनाने का फैसला लेना पड़ा है. बता दें कि, देश में बुधवार को कोविड-19 के 9,062 नए मामले सामने आए थे. 

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने के भाव में लगातार गिरावट, तीन दिनों में 1000 रुपये से ज्यादा सस्ता हुआ गोल्ड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़