सबसे सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है सरकार, मार्केट रेट से हजार रुपये सस्ता मिल रहा गोल्ड

Gold Price Today: सराकर गोल्ड बॉन्ड योजना के तहत मार्केट रेट से काफी कम दाम में सोना खरीदने का मौका दे रही है. साथ ही अगर कोई ऑनलाइन पेमेंट के जरिए सोना खरीदता है तो उसे डिस्काउंट भी मिलेगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 20, 2022, 07:55 AM IST
  • बाजार से सस्ता मिल रहा है सोना लेने का मौका
  • सरकार दे रही सस्ता सोना खरीदने का मौका
सबसे सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है सरकार, मार्केट रेट से हजार रुपये सस्ता मिल रहा गोल्ड

नई दिल्ली. आज लोगों के पास बाजार से सस्ते दाम में सोना खरीदने का सबसे बेहतर मौका है. दिलचस्प बात ये है कि खुद सरकार लोगों को बाजार से सस्ते दाम में सोना खरीदने का मौका दे रही है. अगर बाजार में मौजूदा सोने के रेट से तुलना करें तो सॉवरेन गोल्ड में लगभग हजार रुपये से भी ज्यादा सस्ता सोना मिल रहा है. दरअसल आज यानी 20 जून से भारत सरकार की गोल्ड बॉन्ड योजना की किस्त खुल रही है. जिसके जरिये आप बाजार से सस्ते दाम में सोना खरीद सकते हैं. 

बाजार से सस्ते दाम में मिलेगा सोना

सोना खरीदने के इक्षुक लोग 20 जून से लेकर 24 जून तक केंद्र सरकार की योजना सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के जरिए बाजार से सस्ते दाम में गोल्ड खरीद सकते हैं. सॉवेरिन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत इस वित्त वर्ष 2022-23 में दो सीरीज जारी की जाएंगी. गोल्ड बॉन्ड योजना की अगली किस्त 20 जून को जारी की जाएगी. 

कितने का मिल रहा है सोना

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) की अगली किस्त की बिक्री सोमवार यानी 20 जून से शुरू होकर पांच दिनों तक यानी 24 जून चलेगी. इस किस्त के लिए सोने का निर्गम मूल्य 5,091 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है. यह चालू वित्त वर्ष का पहला निर्गम होगा. सरकार ने ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट की पेशकश की है और आवेदकों को इस छूट का लाभ लेने के लिए डिजिटल माध्यम से भुगतान करना होगा. 

बाजार से इतने कम दाम में मिल रहा सस्ता सोना

गोल्ड रिटर्न वेबसाइट पर मौजूद आंकड़ों के मुताबिक आखिरी कारोबारी दिन 24 कैरेट शुद्धता वाले गोल्ड की कीमत 51,980 रुपये थी. सॉवरिन गोल्ड बॉन्ड में 1 ग्राम सोना 5,091 रुपये का है. यानी 10 ग्राम सोना 50,910 रुपये का मिल रहा है. एक हिसाब से देखें तो गोल्ड बॉन्ड स्कीम में आपको मार्केट रेट से 1,070 रुपये कम कीमत में सोना मिल रहा है. अगर कोई ऑनलाइन पेमेंट करता है तो उसे 50 रुपये की छूट अलग से मिलेगी. 

यह भी पढ़ें: PM Kisan Yojana: 11वीं किस्त के बाद किसानों को सरकार ने दी ये बड़ी खुशखबरी, जानिए पूरी डिटेल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़