नॉर्मल कॉफी से कितनी अलग है Flat White Coffee? गूगल भी मना रहा है इसका जश्न

Flat White Coffee: गूगल ने अपने होमपेज पर फ्लैट व्हाइट कॉफी ( Flat White Coffee) का डूडल बनाया है. अगर आपने भी इस डडूल को देख लिया है तो चलिए जानते हैं कि आखिर ये फ्लैट व्हाइट क्या चीज है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Mar 11, 2024, 02:02 PM IST
  • गूगल ने बनाया फ्लैट व्हाइट का डूडल
  • काफी ज्यादा पॉपुलर है फ्लैट व्हाइट कॉफी
नॉर्मल कॉफी से कितनी अलग है Flat White Coffee? गूगल भी मना रहा है इसका जश्न

नई दिल्ली: Flat White Coffee: गूगल आए दिन अपने होमपेज पर किसी खास दिन के लिए डूडल बनाता है. यह सौकड़ों लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचता है. वहीं आज (11 मार्च 2024) को भी गूगल एक खास अंदाज में दिख रहा है. दरअसल गूगल ने अपने होमपेज पर फ्लैट व्हाइट कॉफी ( Flat White Coffee) का डूडल बनाया है. अगर आपने भी इस डडूल को देख लिया है तो चलिए जानते हैं कि आखिर ये फ्लैट व्हाइट क्या चीज है और गूगल ने इसका डूडल क्यों बनाया है. 

क्या है फ्लैट व्हाइट कॉफी?  
बता दें कि फ्लैट व्हाइट एक तरह की कॉफी होती है. यह एक्सप्रेसो बेस्ड ड्रिंक है. इस कॉफी की शुरूआत 1980 के दशक में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में हुई थी. इस कॉफी को उस दौरान ऑकलैंड और सिडनी के मेन्यू लिस्ट में भी शामिल किया गया था. यह ड्रिंक लोगों के बीच काफी पॉपुलर हुई थी. फ्लैट व्हाइट कॉफी को 11 मार्च के दिन ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में शामिल किया गया था. इसके 13 साल पूरे होने पर गूगल इस डूडल के जरिए सेलिब्रेट कर रहा है.  

कैसे बनती है फ्लैट व्हाइट कॉफी?  
फ्लैट व्हाइट कॉफी को एक सफेद एस्प्रेसो शॉट से बनाया जाता है. इसके उपर उबले दूध और माइक्रो फोम की एक पतली लेयर होती है. ये लेयर कैफे लाते (Caffè Latte) के मुकाबले ज्यादा और कैप्युचिनो ( Cappuccino) के मुकाबले काफी पतली होती है. आमतौर पर इसे सेरेमिक कप में सर्व किया जाता है. 

क्या होता है गूगल डूडल? 
गूगल अपने होमपेज पर दुनियाभर की कई एतिहासिक घटनाओं, जरूरी मद्दों और महान हस्तियों को याद करने के लिए डूडल बनाता है. इसे एनिमेशन और कई तरह की क्रिएटिविटी के जरिए बनाया जाता है. डूडल आपको गूगल सर्च के मेन पेज में देखने को मिलता है. यह पेज दुनियाभर में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले Web Pages में से एक है.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़