नई दिल्ली: विश्वभर में सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाले सर्च इंजन गूगल ने अपने गूगल प्ले स्टोर से करीब 600 एंड्रॉयड एप्लीकेशन हटा दिया है. इसके साथ ही अब आपको ऐसे किसी भी तरह के एड के माध्यम से अपने एप को प्रमोट करने वाली चीजें भी नहीं दिखेंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगर फोन खो जाता है तो परेशान न हो, Google मदद करेगा खोए हुए फोन तक पहुंचने में.


गूगल की नीतियों का उल्लंघन करने वाले के खिलाफ कार्रवाई


कंपनी के अनुसार, हमारी विज्ञापन टीम के लिए एक एरिया में ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है. इसके साथ ही नुकसान पहुंचाने वाले विज्ञापन का पता लगाने के लिए नए तरीके खोजना है. कंपनी के जारी बयान में कहा गया है कि इस प्रकार का व्यवहार गूगल की नीतियों के खिलाफ है. इसलिए गूगल ने एडमॉब (Adamob) और प्ले स्टोर से इन एप्लीकेशन को हटा दिया है. आईएएनएस की खबर के मुताबिक, गूगल ने आगे कहा कि हमारी जांच चल रही है और जैसे ही हमें उल्लंघन की बात पता चलेगी, हम कार्रवाई करेंगे.


अगर Google पर करते हैं इन चीजों को सर्च तो हो जाइए अलर्ट.


कई ऐप को हटाया


अभी कुछ दिन पहले ही गूगल ने जानी-मानी मैसेजिंग ऐप टूटॉक (ToTalk) को एक बार फिर प्ले स्टोर (Google Play Store) से हटा दिया. यह दावा किया जा रहा था कि इसका इस्तेमाल संयुक्त अरब अमीरात (UAE) सरकार द्वारा व्यापक निगरानी के लिए किया जा रहा है. ऐप को इससे पहले दिसंबर में एप्पल के ऐप स्टोर और गूगल के प्ले स्टोर से हटाया गया था. जिसके बाद इसको लेकर खबर आई कि जिन लोगों ने यह ऐप इंस्टॉल कर रखा है, उनका डेटा सुरक्षित नहीं हैं. क्योंकि यूएई द्वारा कथित तौर पर टूटॉक का इस्तेमाल हर प्रकार की गतिविधि पर नजर रखने के लिए किया जा रहा है. इसमें लोगों की आपसी बातचीत से लेकर उनकी हर गतिविधि जैसे आपसी रिश्ते, लोग कहां जा रहे हैं और क्या कर रहे हैं, जैसी व्यक्तिगत चीजों पर निगरानी रखी जा रही है. इसके अलावा लोगों द्वारा भेजी जाने वाली फोटो और दूसरी सामग्री पर भी नजर रखी जा रही है.