बोर्ड के छात्रों को जगाने के लिए मंदिर-मस्जिद से बजेगा अलार्म, इस राज्य में सरकार ने दिया अनोखा आदेश

बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे नंबर लाना स्टूडेंट्स का सपना होता है. इसके लिए वे काफी मेहनत करते हैं. वहीं, बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम के हिसाब से स्कूलों के प्रदर्शन का भी आकलन होता है. सरकार भी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर अलर्ट रहती है. सभी जरूरी तैयारियां करती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 25, 2022, 10:38 PM IST
  • सरकार ने अलार्म बजाने का दिया आदेश
  • अभिभावकों को सहयोग करने की चेतावनी
बोर्ड के छात्रों को जगाने के लिए मंदिर-मस्जिद से बजेगा अलार्म, इस राज्य में सरकार ने दिया अनोखा आदेश

नई दिल्लीः बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे नंबर लाना स्टूडेंट्स का सपना होता है. इसके लिए वे काफी मेहनत करते हैं. वहीं, बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम के हिसाब से स्कूलों के प्रदर्शन का भी आकलन होता है. सरकार भी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर अलर्ट रहती है. सभी जरूरी तैयारियां करती है. इसी कड़ी में हरियाणा सरकार ने अनोखा आदेश दिया है, ताकि बच्चे पढ़ाई करने के लिए जल्दी उठ सकें.

सरकार ने अलार्म बजाने का दिया आदेश
आगामी मार्च में प्रस्तावित बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर स्कूलों के उत्तीर्ण प्रतिशत में सुधार लाने के उद्देश्य से हरियाणा सरकार ने 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को जल्दी जगाने के लिए मंदिरों, मस्जिदों और गुरुद्वारों से ‘अलार्म’ बजाने को कहा है. 

माता-पिता से भी बच्चों को सुबह उठाने की अपील
राज्य के शिक्षा विभाग ने संबंधित स्कूल अधिकारियों से भी कहा कि वे माता-पिता से अपने बच्चों को सुबह 4:30 बजे जगाने के लिए कहें, ताकि सुबह के समय का उपयोग बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए किया जा सके. 

प्रधानाचार्य व अभिभावकों को संयुक्त योजना बनाने का दिया निर्देश
सभी सरकारी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को भेजे गए पत्र में विभाग ने इस बात पर जोर दिया कि अभिभावकों और शिक्षकों की ओर से एक संयुक्त योजना बनाई जाए, ताकि छात्रों को पढ़ाई के लिए कुछ अतिरिक्त घंटे मिल सकें. 

अभिभावकों को सहयोग करने की चेतावनी
इसमें कहा गया कि शिक्षक व्हाट्सऐप ग्रुप के जरिए भी पूछताछ करेंगे कि छात्र जाग गए हैं और पढ़ाई कर रहे हैं या नहीं. पत्र में यह भी कहा गया है कि अगर अभिभावक सहयोग नहीं कर रहे हैं, तो इसे स्कूल प्रबंधन समिति के संज्ञान में लाया जाए.

(इनपुटः भाषा)

यह भी पढ़िएः लात और थप्पड़ से प्रेमिका को मारने वाला हुआ अरेस्ट, घर पर चला बुलडोजर, खुद सीएम ने दी जानकारी

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़