सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है सुबह की चाय, इन हेल्दी ड्रिंक्स से Morning Tea को करें रिप्लेस

Morning Tea Alternatives: सुबह खाली पेट चाय पीने से आपको कई परेशानियां हो सकती हैं. इससे ब्लोटिंग और अपच जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं. कई लोगों में सुबह की चाय पीने से अनिद्रा का खतरा भी बढ़ता है.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Aug 18, 2024, 08:58 AM IST
  • पेट के नुकसान पहुंचा सकती है मॉर्निंग टी
  • सुबह की चाय को इन चीजों से करें रिप्लेस
सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है सुबह की चाय, इन हेल्दी ड्रिंक्स से Morning Tea को करें रिप्लेस

नई दिल्ली: Morning Tea Alternatives: भारतीयों को सुबह-सुबह बिस्तर छोड़ते ही मॉर्निंग टी जरूर चाहिए होती है. एक कप चाय हाथ में आते ही हमारा दिल खुश हो जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गरम चाय की प्याली आपको नुकसान भी पहुंचा सकती है? बता दें कि सुबह खाली पेट दूध वाली चाय पीना हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है. 

सुबह चाय पीने के नुकसान 
सुबह खाली पेट दूध वाली चाय पीने से आपको पेट से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं. इससे ब्लोटिंग, कब्ज, एसिडिटी और अपच जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं. कई लोगों में सुबह की चाय पीने से अनिद्रा यानी इनसोमनिया का खतरा भी बढ़ता है. अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपनी मॉर्निंग टी को इन हेल्दी ड्रिंक्स से रिप्लेस कर सकते हैं. 

हेल्दी ड्रिंक्स 

नींबू पानी 
आप सुबह चाय की जगह नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं. यह हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने का काम करता है. इसके अलावा नींबू पानी वजन घटाने में भी कारगर माना जाता है. आप गर्म पानी में नींबू डालकर पी सकते हैं. इससे डाइजेशन ठीकर रहता है. 

एलोवेरा जूस 
आप अपने दिन की शुरुआत एलोवेरा जूस को भी पीकर कर सकते हैं. यह शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है. एलोवेरा जूस बैक्टीरियल इंफेक्शन से भी लड़ता है. ये हामरी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस हमारे डाइजेशन को भी सुधार सकता है. 

ग्रीन टी
आप सुबह मिल्क टी की जगह ग्रीन टी का भी सेवन कर सकते हैं. इसमें काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो शरीर में मौजूद कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाते हैं. ग्रीन टी चाय का हेल्दी अल्टरनेटिव है. यह शरीर को डिटॉक्स करने के साथ ही इसे मोटापे से भी बचा सकती है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

 

ये भी पढ़ें- 8th Pay Commission Update: सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए खबर, वेतन ढांचे में बदलाव जल्द!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़