सर्दियों में चाहते हैं अच्छी सेहत तो जरूर खाएं ये लाल रोटी, बेहद सिंपल है रेसिपी

Beetroot Chapati Benefits: अगर आपको  चुकंदर का टेस्ट नहीं पसंद है या आप इसे खाने से कतराते हैं तो इसकी रोटी को जरूर ट्राई करें. इस आर्टिकल में हम जानेंगे चुकंदर की रोटी खाने के फायदे और इससे बनाने की आसान सी विधि. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 18, 2023, 06:04 PM IST
  • चुकंदर की रोटी खाने से नहीं बढ़ता है वजन
  • हीमोग्लोबिन कम होने पर जरूर खाएं ये रोटी
सर्दियों में चाहते हैं अच्छी सेहत तो जरूर खाएं ये लाल रोटी, बेहद सिंपल है रेसिपी

नई दिल्ली: Beetroot Chapati Benefits: अपने लाल रंग को लेकर लोगों के बीच पॉपुलर चुंकदर गुणों के खजाने से कम नहीं है. ये हमारे शरीर और स्किन दोनों के लिए बेहद उपयोगी होता है. चुकंदर में पोटैशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस आयरन और विटामिन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. ज्यादातर लोग इसका सलाद और जूस के रूप में ही सेवन करते हैं. बता दें कि सर्दियों में खुद को फिट रखने के लिए आप चुकंदर की रोटी भी खा सकते हैं. 

चुकंदर की रोटी 
की लोगों को चुकंदर का टेस्ट नहीं पसंद होता है. ऐसे में वे इसे खा नहीं पाते हैं. अगर आप भी चुकंदर खाने से कतराते हैं तो डाइट में इससे बनी हुई रोटी का सेवन कर सकते हैं. बता दें कि चुकंदर की रोटी खाने से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती है. इससे वजन कम करने, पेट को हेल्दी रखने और हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद मिलती है. 

कैसे बनाएं चुकंदर की रोटी 

चुकंदर की रोटी बनाना बेहद ही आसान है. इसके लिए आपको इन सामग्री की जररूत पड़ेगी 

चुकंदर - 2 पीस 

घी- एक चम्मच 

नमक- स्वादअनुसार  

आटा - 2 कटोरी 

बनाने की विधि 
चुकंदर की रोटी बनाने के लिए सबसे पहले 2 चुकंदर को छीलकर धोएं. फिर इसे कद्दूकस करें या काटकर ग्राइंड कर लें. अब एक बर्तन में आटा डालकर इसमें चुकंदर का पेस्ट डाल दें. फिर इसमें घी और नमक डालकर अच्छे से गूंथ लें. आटे में बिल्कुल भी पानी न डालें. इसके लिए चुकंदर का रस ही पर्याप्त हो जाएगा. आटा गूंथने के बाद इसको रेगुलर रोटी की तरह बेलकर सेक लें. आप इसमें तेल या घी मिलाकर पराठा भी बना सकते हैं.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   

ये भी पढ़ें- सर्दियों में सेहत के लिए औषधी है ये खट्टा जूस, ड्रैंड्रफ का भी है रामबाण इलाज 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़