Health Tips: इस समय पानी पिया तो करेगा जहर का काम, होंगी 103 बीमारियां

Drinking Water After Food: खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी आ सकती है. वहीं, ब्लड में शुगर लेवल बढ़ने की समस्या भी पैदा हो सकती है. इसलिए जरूरी है कि 2 घंटे रुककर पानी पीएं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 10, 2023, 12:51 PM IST
  • खाने के बाद पानी पीने से मोटापे की समस्या हो सकती है
  • पाचन तंत्र बिगड़ जाता है और कब्ज हो सकती है
Health Tips: इस समय पानी पिया तो करेगा जहर का काम, होंगी 103 बीमारियां

 

नई दिल्ली: Drinking Water After Food: डॉक्टर अक्सर सलाह देते हैं कि दिन में जितना हो सके पानी पीएं. दरअसल, पानी बॉडी को डीहाइड्रेसन से बचाता है. लेकिन खाना खाने के बाद पानी जहर का काम करता है. इसलिए खाने के तुरंत बाद पानी बिलकुल भी नहीं पीना चाहिए. आयुर्वेद में कहा गया है कि खाने के तुरंत बाद पानी पीने से 103 बीमारियां हो सकती हैं. आयुर्वेद के अनुसार, खाने के एक से दो घंटे बाद तक पानी नहीं पीना चाहिए. आइए, उन मुख्य बीमारियों के बारे में जानते हैं जो खाना के बाद पानी पीने से हो सकती हैं. 

अपच की परेशानी 
खाना खाने के तुरंत बाद पाचन तंत्र खाने को पचाने की प्रक्रिया शुरू कर देता है. लेकिन जैसे ही हम पानी पी लेते हैं, पाचन क्रिया बाधित हो जाती है. इससे अपच के साथ-साथ कब्ज की बीमारी होने की संभावना काफी बढ़ जाती है. 

पोषक तत्वों की कमी 
जब हम खाना खाते हैं, तो बहुत सारे पोषक तत्व शरीर को फायदा पहुंचाते हैं. लेकिन खाने के बाद पानी पीने से खाना तुरंत पेट में चला जाता है और शरीर के बाकी हिस्सों को पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं. इससे शरीर में पोषण की कमी भी हो सकती है. 

मोटापे की शिकायत 
खाना खाने के बाद पानी पीने से वजन बढ़ने की समस्या पैदा हो जाती है. खाने के बाद पानी पीने से पाचन क्रिया ठीक से नहीं हो पाती, इससे खाने में मौजूद ग्लूकोस फैट बन जाता है. इससे मोटापा बढ़ सकता है और आपको कई बीमारियां घेर सकती हैं. 

एसिडिटी हो सकती है 
खाना खाते ही पानी पीने से आमाशय में ही खाना खराब हो जाता है. इससे शरीर में गैस बनने लगती है. तला और मसालेदार खाना खाने के बाद पानी पीने से एसिडिटी की शिकायत हो सकती है. 

शुगर लेवल बढ़ जाता है
खाना खाने के बाद या खाने के दौरान पानी पीने से शरीर में इंसुलिन का लेवल बढ़ जाता है. इससे ब्लड में शुगर लेवल में बढ़ोतरी होती है, जो आपके लिए बड़ी परेशानी पैदा कर सकता है. 

ये भी पढ़ें- Health Tips: ये 5 सब्जियां शरीर से चूस लेंगी सारा शुगर, कभी नहीं होगा डायबिटीज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़