Home Remedy: ये 4 चीजें खाने के बाद भूल के भी ना पीएं पानी, वरना पड़ जाएंगे बुरी तरह बीमार

हेल्थ टिप्स: कई ऐसे फूड्स भी होते हैं, जिनके बाद पानी पीने से हेल्थ को फायदे नहीं बल्कि कई नुकसान हो सकते हैं. ये 4 चीजें खाने के बाद पानी पीने वाले बुरी तरह से बीमार पड़ जाते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 18, 2022, 06:12 AM IST
  • क्या खाने के बाद नहीं पीना चाहिए पानी?
  • लापरवाही कर पड़ जाएंगे बुरी तरह से बीमार
Home Remedy: ये 4 चीजें खाने के बाद भूल के भी ना पीएं पानी, वरना पड़ जाएंगे बुरी तरह बीमार

नई दिल्ली: Health Tips: पानी शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. हेल्दी रहने के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह अवश्य देते हैं. लेकिन आप पानी को किस समय पी रहे हैं और आपने पानी पीने से पहले क्या खाया है आदि ये बातें भी ध्यान में रखनी बेहद जरूरी होती हैं. कई ऐसे फूड्स भी होते हैं, जिनके बाद पानी पीने से हेल्थ को फायदे नहीं बल्कि कई नुकसान हो सकते हैं.

फल खाने के बाद भूल से भी ना पीएं पानी

कोई भी फल हो उसे खाने के बाद कम से कम 1 घंटे तक पानी नहीं पीना चाहिए और तुरंत बाद पानी पीने से पाचन व गैस से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं. कुछ ऐसे फल भी हैं, जिन्हें खाने के तुरंत बाद पानी पीने से व्यक्ति को कई परेशानियां हो सकती हैं. उदाहरण के तौर पर केला खाने के बाद आप पानी पी रहे हैं, तो आपको गंभीर पेट दर्द हो सकता है और कई हेल्थ प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं.

इन ड्रिंक्स के बाद न करें पानी का सेवन
अगर आपने कॉफी, चाय, हर्बल टी या फिर दूध पीया है, तो तुरंत बाद आपको पानी नहीं पीना चाहिए. चाय, कॉफी और हर्बल टी की तासीर ठंडी होती है और ठंडे पानी के साथ इन्हें पीने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. दूध पीने से मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है, पानी पीना नुकसान पहुंचा सकता है.

चावल खा कर भी ना पीएं पानी, वरना..
कुछ लोगों की आदत है कि वो चावल के साथ या उसके बाद पानी पीने लगते हैं, लेकिन ऐसी आदत स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है. चावल खाने के बाद पानी पीने पर कई स्वास्थ्य समस्याओं से जूझना पड़ा सकता है. गैस बनना, सीने में जलन, पेट फूलना, उल्टी और मतली जैसी परेशानियों से दो चार हो सकता है.

फ्राइड फूड्स के बाद भी ना पीएं पानी
तेल से बना हुआ या तला हुआ खाने के बाद कम से कम 1 घंटा थोड़ा भी पानी नहीं पीना चाहिए. अगर आप ऐसी गलती करते हैं तो आपको खांसी हो सकती है और साइनस में बलगम बनने लगता है. वहीं मॉडर्न मेडिसिन सिस्टम में ये भी दावा किया जाता है कि भी तला हुआ खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए, इससे पाचन क्रिया खराब हो जाती है.

यह भी पढ़ें: Home Remedy: इन 4 औषधियों के सेवन से मिलेगी कब्ज से मुक्ति, पेट होगा साफ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़