Monsoon Weather Update: दिल्ली, यूपी के साथ उत्तराखंड में गरज-चमक के साथ बरसेंगे बादल, IMD ने जारी किया 3 दिन का अलर्ट

Delhi-NCR Weather Update: मानसून ने भारत में अपना अच्छे से कब्ज़ा कर लिया है. बीते बुधवार को दिल्ली एनसीआर समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड में दिन में तो बारिश हई, लेकिन शाम होते-होते उमस ने लोगों को परेशान कर दिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 11, 2024, 08:22 AM IST
Monsoon Weather Update: दिल्ली, यूपी के साथ उत्तराखंड में गरज-चमक के साथ बरसेंगे बादल, IMD ने जारी किया 3 दिन का अलर्ट

नई दिल्ली,IMD Weather Update: मानसून ने भारत में अपना अच्छे से कब्ज़ा कर लिया है. बीते बुधवार को दिल्ली एनसीआर समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड में दिन में तो बारिश हई, लेकिन शाम होते-होते उमस ने लोगों को परेशान कर दिया. उत्तर प्रदेश में बीते कुछ दिनों से रह-रह कर हो रही बारिश के कारण मौसन ने करवट ले ली है. 

भारी बारिश का अलर्ट 
वहीं राजधानी दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में भी सुबह बारिश होने के बाद तापमान में गिरावट तो हुई, लेकिन दिन निकलते-निकलते फिर से गर्मी बढ़ने लगी है. भारतीय मौसम विभाग ने यूपी की राजधानी समेत लखनऊ में बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है.

यहां बरसेंगे बादल 
दिल्ली एनसीआर में आज यानी कि 11 जुलाई को मौसम की बात करें, तो आज 11 बजे के बाद से आसमान में बादल छाए रहने और किसी किसी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने के भी आसार हैं. आज राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री तक रहने का अनुमान है. वहीं कल यानी कि 12 जुलाई को दिल्ली में भारी बारिश होने की संभावना है.

जानें वेदर अपडेट 
देश के अलग अलग राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के कारण जलस्तर बढ़ गया है और लोगों के घरों में बरसात का पानी घुस गया है. वहीं भैर बारिश के कारण फसल ख़राब होने से किसनों को नुकसान का सामना करना पड़ रहा है. भारतीय मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक आने वाले दिनों में हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, नागालैंड, मणिपुर, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात राज्य, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार हैं...

इसके अलावा आज उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, झारखंड, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और गुजरात राज्य में अलग-अलग जगहों पर गरज के साथ बारिश और बिजली गिरने की संभावना है.

अगले 24 घंटों के दौरान कहां कैसे रहेगा मौसम?
अगले 24 घंटों के दौरान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश संभव है. उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, लक्षद्वीप, कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक,  तेलंगाना के कुछ हिस्सों  और दक्षिण छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

इन इलाकों में भी मेहरबान रहेगा मानसून 
हिमाचल प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मध्य प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र और केरल में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.लद्दाख, जम्मू कश्मीर, गंगीय पश्चिम बंगाल, सौराष्ट्र और कच्छ, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़