नई दिल्लीः Home Remedies: कई लोगों को शिकायत रहती है कि थोड़ा सा काम करने के बाद ही शरीर थक जाता है. थकान इस कदर हावी होती है कि शरीर बेजान लगने लगता है. एक उपाय से इस समस्या से बचा जा सकता है. इसके लिए आचार्य विक्रमादित्य बता रहे हैं एक उपायः


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्राण मुद्रा से शरीर में आएगी स्फूर्ति
हिसार से राजवीर भाटी पूछते हैं कि उन्हें थकान बहुत महसूस होती है. कोई उपाय बताएं. इस पर आचार्य कहते हैं कि आप प्राण मुद्रा का नियमित अभ्यास करें. इस मुद्रा के लगातार अभ्यास से आपके शरीर में चमत्कारी प्रभाव दिखेगा. आपके भीतर स्फूर्ति आ जाएगी.


इस मुद्रा का प्रभाव का यह दिखता है शरीर की निष्क्रिय कोशिकाओं में जान आ जाती है. ऐसा करके देखिए. आपको लाभ होगा.


इस तरह करें प्राण मुद्रा
कनिष्ठा, अनामिका और अंगूठे के शीर्ष को मिलाएं. शेष सभी उंगलियों को सीधी रखें. प्रतिदिन धीमी, लंबी और गहरी सांस के साथ इसे करें.


'भावनात्मक स्तर पर कठोर होते हैं ऐसे लोग'
हस्त विज्ञान को लेकर रुड़की से गरिमा मिश्रा पूछती हैं कि अगर हृदय रेखा बहुत टूटी फूटी हो तो जातक का स्वभाव कैसा होता है और इसका जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है? इस पर आचार्य बताते हैं कि यदि किसी जातक की हथेली में हृदय रेखा स्पष्ट नहीं हो, हृदय रेखा टूटी फूटी हो, या उसपर और भी कई छोटी-छोटी रेखाएं बनी हुई हो तो ऐसा जातक भावनात्मक स्तर पर बहुत कठोर होता है.


ऐसे जातक को प्रेम संबंधों में असफलता मिलती है. इनके व्यवहारों में रुखापन दिखता है. अपने व्यवहार के कारण ही ऐसे जातक अपने घर में भी अलग-थलग पड़ जाते हैं.


इसे भी पढ़ें- Jyotish: कारोबार में आ रही है बाधा तो करें ये आसान उपाय, मिलेगी सफलता


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.