Home Remedy: बालों से लेकर हड्डियों तक को मजबूत करेगी मेथी, जानिए मेथी के फायदे और सेवन का तरीका

Home Remedy: सर्दियों में घरों में मेथी का साग बनाया जाना आम है. तमाम पोषक तत्वों से भरपूर मेथी शरीर को कई फायदे पहुंचाती है. इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, सेलेनियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए व विटामिन सी होता है. ऐसे में मेथी के साग के क्या फायदे हैं, जानिए यहांः  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 26, 2022, 05:56 PM IST
  • डायबिटीज मरीजों के लिए है फायदेमंद
  • डाइजेशन की समस्या में मिलती है राहत

ट्रेंडिंग तस्वीरें

Home Remedy: बालों से लेकर हड्डियों तक को मजबूत करेगी मेथी, जानिए मेथी के फायदे और सेवन का तरीका

नई दिल्लीः Home Remedy: सर्दियों में घरों में मेथी का साग बनाया जाना आम है. तमाम पोषक तत्वों से भरपूर मेथी शरीर को कई फायदे पहुंचाती है. इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, सेलेनियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए व विटामिन सी होता है. ऐसे में मेथी के साग के क्या फायदे हैं, जानिए यहांः

डायबिटीज मरीजों के लिए है फायदेमंद
मेथी का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए लाभकारी है. ऐसे मरीज मेथी के साग का जूस या फिर उसे सब्जी के रूप में खा सकते हैं. इसमें अमीनो एसिड पाया जाता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होता है.

डाइजेशन की समस्या में मिलती है राहत
कई लोगों को डाइजेशन की समस्या होती है. अगर आपको भी यह दिक्कत है तो मेथी का साग खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसमें काफी मात्रा में फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कब्ज या पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करती है.

वजन कम करने में सहायक है मेथी का साग
वजन कम करने के लिए भी मेथी का साग लाभकारी है. इसमें फाइबर अधिक होता है और कैलोरी कम होती है. फाइबर ज्यादा होने के कारण जल्दी भूख नहीं लगती है और वजन को नियंत्रित करने में आसानी होती है.

बालों की मजबूती के लिए ऐसे करें मेथी का इस्तेमाल
मेथी की पत्तियों का सेवन करना बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए बस आप मेथी की पत्तियों को पीसकर अपने बालों पर लगाएं. ऐसा करने से आपके बाल काले, घने व चमकदार रहेंगे.

यही नहीं मेथी के सेवन से हड्डियों को भी मजबूती मिलती है. मेथी में प्रोटीन पाया जाता है, जो बोन मेटाबॉलिज्म के लिए काफी अच्छा होता है.

यह भी पढ़िएः मदर डेयरी के बाद दूध की कीमतें बढ़ाए जाने के प्लान पर अमूल के MD ने दिया बड़ा बयान

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़