नई दिल्लीः Corona को हराने को लेकर केंद्र सरकार की तैयारियां जोरो पर हैं. covishield को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के बाद इस अभियान में और तेजी आएगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के कहे मुताबिक शनिवार से देश में टीकाकरण का पूर्वाभ्यास होने वाला है. ऐसे में यह Vaccine क्या है, कैसी है इसे लेकर भी जिज्ञासाएं हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


ऑक्सफोर्ड की इस वैक्सीन covishield  का प्रोडक्शन भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) कर रहा है. 


यह भी पढ़िएःCoronavirus vaccine: सीरम इंस्टीट्यूट की 'कोविशिल्ड' को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी


कई स्तरों पर Safty का रख रहे ध्यान
सीरम इंस्टीट्यूट (SII) के CEO Adar Punawala ने वैक्सीन से संबधित जानकारियां सामने रखी हैं. उन्होंने बताया कि Vaccine को लेकर सबसे जरूरी ध्यान इस बात का रखा जा रहा है कि यह प्रदूषण से बिल्कुल Safe रहे. ऐसे में इसका मानवीय संपर्क भी बेहद कम है. 



शीशीयों में वैक्सीन भरने के साथ उनकी पैकिंग सबकुछ मशीनी है. सील होने के बाद इन्हें स्क्रीनिंग मशीन से गुजारा जाता है. यहां से OK होने पर ही Vaccine आगे बढे़गी. 


एक व्यक्ति के लिए दो डोज जरूरी
Adar Punawala के मुताबिक, एक शीशी 10 डोज होती हैं. एक बार शीशी खुलने पर इसे 4-5 घंटे में इस्तेमाल करना जरूरी होगा. Vaccine की लगभग 50 मिलियन खुराक पहले से ही तैयार कर ली गई है. अभी प्रति मिनट 5000 शीशियों को भर रहे हैं और फरवरी में जाकर शीशियों को भरने की गति दोगुनी हो जाएगी



. टीकाकरण व्यापक तौर पर होना ही है तो एक शीशी की दस डोज Use हो जाएगी. एक व्यक्ति के लिए दो डोज जरूरी होगी. दोनों ही एक साथ नहीं दी जाएगी. बल्कि पहली डोज के बाद दूसरी डोज 2 से तीन महीने के अंतराल पर दी जाएगी. 


 2 से 8 डिग्री सेल्सियस में होगी स्टोर
वैक्सीन की शीशियों को 2 से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान पर स्टोर करने की आवश्यकता जरूरत होती है. वैक्सीन बनाने में 9 महीने का वक्त गया है, सेफ्टी की सभी शर्तों को पूरा किया जा रहा है.



अगर फ्रिज के बाहर वैक्सीन को रखा गया तो 10 दिन तक कुछ खराबी नहीं होगी, लेकिन इसे फ्रिज में ही रखना जरूरी है. 


यह होगी कीमत
इंस्टीट्यूट भारत सरकार को एक डोज 200 रुपये में देगी यानी दो डोज की वैक्सीन 400 रुपये में दी जाएगी. लेकिन ये दाम सिर्फ सरकार के लिए है, क्योंकि सरकार सीरम से करोड़ों डोज खरीद रही है. अगर कोई प्राइवेट कंपनी वैक्सीन की डोज खरीदती है तो  700 से 1 हजार रुपये तक एक डोज के लिए देने होंगे. इस बारे में स्पष्ट गाइडलाइन भी जारी होंगी. 


क्या होगा Side Effect
जिन लोगों को ट्रायल के दौरान वैक्सीन दी गई, उनमें से कुछ ने सिर दर्द और हल्का बुखार होने की बात कही. जो सामान्य दवाई से कुछ दिन में ही ठीक हो गया, ऐसे में कोई बड़ा साइड इफेक्ट नहीं हुआ है.



हर वैक्सीन में कुछ ना कुछ साइड इफेक्ट होते हैं, लेकिन कोरोना की वैक्सीन में अभी तक जान का खतरा कोई सामने नहीं आया है. एक बार वैक्सीन लग जाए तो शुरू के सात दिन में इफेक्ट दिखना शुरू हो जाते हैं, अभी तक के सारे ट्रायल में कोई दिक्कत नहीं आई है.


यह भी पढ़िएः Dry Run की तैयारी पूरी, Corona टीकाकरण का पूर्वाभ्यास आज से


टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा.. नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-


Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN


iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234