हीटर या ब्लोअर के बिना सर्दियों में घर को ऐसे रखें गर्म, अपनाएं ये नेचुरल तरीके

Keep Home Warm In Winter: सर्दियों के मौसम में लोग कम्बल में बैठना पसंद करते हैं. ठंड से बचने के लिए लोग घरों में हीटर या फिर ब्लोअर का उपयोग करते हैं. आज हम आपको उन टिप्स के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप घर को नेचुरल तरीके से गर्म रख सकते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 15, 2022, 02:05 AM IST
  • बिना हीटर घर को ऐसे करें गर्म
  • नेचुरल तरीके से घर को करें गर्म
हीटर या ब्लोअर के बिना सर्दियों में घर को ऐसे रखें गर्म, अपनाएं ये नेचुरल तरीके

नई दिल्ली:  Keep Home Warm In Winter: ठंड के मौसम में अधिकतर लोग बेड पर कम्बल में बैठकर समय बिताना पसंद करते हैं. वहीं ठंड से बचने के लिए लोग घरों में हीटर या फिर ब्लोअर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं हीटर और ब्लोअर आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. ऐसे में आप घर को नेचुरल तरीके से गर्म कर सकते हैं. इससे आपकी सेहत पर भी किसी तरह का नकुसान नहीं होगा और घर भी गर्म रहेगा. 

बबल रेप 
घर को ठंडी हवा से बचाने के लिए आप बबल रेप का उपयोग कर सकते हैं. घर को ठंडी हवा से बचाने के लिए खिड़कियों को बबल रेप से कवर कर दें. यह आपके घर में ठंडी हवा को आने से रोकता है. 

पर्दे और कालीन 
ठंड के मौसम में दरवाजे और खिड़कियों पर मौटे पर्दों का उपयोग करें. इससे ठंडी हवा घर के अंदर नहीं आएगी.  इसके अलावा फर्श पर कालीन या फिर चटाई का इस्तेमाल करें.  क्योंकि ठंड़ी जमीन पर हर समय फुटवियर पहनकर चलना संभव नहीं होता है. ऐसे में घर पर रग्स का उपयोग जरूर करें. यह न केवल आपके घर को गर्म करेगा बल्कि घर की खूबसूरती में भी चार चांद लग जाएंगे. 

वार्म लाइटिंग 
सर्दियों के मौसम में घर या फिर रूम को गर्म करने के लिए आप वार्म लाइट का उपयोग कर सकते हैं. बेडरूम में आप कैंडल का उपयोग करें. यह आपके रूम को ब्यूटीफुल लुक देगा. इसके अलावा रूम में गर्माहट भी होगी. 

हॉट वाटर बैग का उपयोग करें 
सर्दियों के मौसम में खुद को गर्म रखने के लिए आप हॉट वाटर बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं. रात को सोने से पहले आप हॉट वाटर बैग का उपयोग करके बेड को गर्म कर सकते हैं. 

कंबल का करें यूज 
अपने बेडरुम में मोटे ब्लैंकट्स का उपयोग करें. इसके अलावा कमरे में लगे सोफे पर कम्बल को बिछाएं. साथ ही कमरे को अच्छी तरह से बंद रखें. कुछ समय बाद कमरा अपने आप गर्म हो जाएगा.

Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

इसे भी पढ़ें: Home Remedy: कोलेस्ट्रॉल का दुश्मन है आपकी रसोई में रखा ये सुपरफूड, आज से ही करें सेवन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़