आपके बच्चों को भी लग गई है गेमिंग की लत? माता-पिता जरूर अपनाएं ये टिप्स

बच्चे को गेमिंग की लत से बाहर निकालना बेहद मुश्किल होता है. अगर आप भी अपने बच्चे के गेमिंग लत से परेशान है तो आप इन टिप्स की मदद से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 18, 2023, 03:04 PM IST
  • गेमिंग की लत से बच्चों को रखें दूर
  • माता-पिता अपनाये ये टिप्स
आपके बच्चों को भी लग गई है गेमिंग की लत? माता-पिता जरूर अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली: क्या आप उन माता-पिता में से एक हैं जिन्हें अपने बच्चे को गेमिंग की लत से बाहर निकालने में मुश्किल हो रही है? व्यवहारिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, सीधे उन्हें खेलने से रोकने की बजाय, खुली और स्वस्थ बातचीत करने से आपको बेहतर मदद मिल सकती है.

गेमिंग से बच्चों की सेहत पर पड़ता है असर 
अत्यधिक गेमिंग से बच्चों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है. यह माता-पिता के लिए और अधिक तनावपूर्ण हो सकता है. जहां सीमा निर्धारित करना महत्वपूर्ण है, बच्चों को वीडियो गेम के स्वास्थ्य लाभ और नुकसान दोनों के बारे में जागरूक किया जाना चाहिए.

बच्चों से करें बात 
मणिपाल अस्पताल की कंसल्टेंट मनोवैज्ञानिक हरनीत कौर कोहली ने आईएएनएस को बताया, बच्चे को केवल यह कहना कि वह खेल बिल्कुल न खेले, समाधान नहीं है क्योंकि कुछ ऐसे खेल हैं जो समस्या समाधान, कौशल और रचनात्मकता को विकसित करने में भी मदद करते हैं. माता-पिता को ईमानदारी से संवाद करने और अपने बच्चे के साथ एक विश्वास बनाने की आवश्यकता है ताकि यह पता चल सके कि वे कौन सा खेल खेल रहे हैं.

खेलने से रोके नहीं बल्कि करें बात 
फोर्टिस हेल्थकेयर में मानसिक स्वास्थ्य एवं व्यवहार विज्ञान विभाग की क्लीनिकल मनोवैज्ञानिक मीमांसा सिंह तंवर ने कहा, जब माता-पिता गेमिंग के लिए बहुत ही निराशाजनक प्रतिक्रिया दिखाते हैं, तो बच्चे इसे छिपाना शुरू कर देते हैं, इसका विरोध करते हैं, और यह समझने लगते हैं कि मेरे माता-पिता इसे गलत देखते हैं लेकिन मैं इसे करना चाहता हूं. आप उन्हें खेलने की अनुमति दें, अपने बच्चे के साथ खेल के बारे में स्वस्थ बातचीत करें कि यह कैसे खेलते हैं और उन्हें इसमें क्या अच्छा लगता है.

क्या कहता है अध्ययन 
जामा नेटवर्क ओपन में प्रकाशित लगभग 2,000 बच्चों पर किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि वीडियो गेम खेलने वाले बच्चों ने कभी नहीं खेलने वालों की तुलना में आवेग नियंत्रण और कामकाजी स्मृति से जुड़े संज्ञानात्मक कौशल परीक्षणों पर बेहतर प्रदर्शन किया.
अध्ययनों से पता चला है कि वीडियो गेम मस्तिष्क को सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है और ऑटिज्म जैसी संज्ञानात्मक अक्षमताओं वाले लोगों के लिए मददगार हो सकता है.

वीडियो गेम खेलने के फायदे 
फ्रंटियर्स इन ह्यूमन न्यूरोसाइंस में प्रकाशित 116 वैज्ञानिक अध्ययनों की हालिया समीक्षा ने संकेत दिया कि वीडियो गेम खेलने से न केवल हमारे दिमाग का प्रदर्शन बल्कि उनकी संरचना भी बदल जाती है. अध्ययनों से पता चला है कि वीडियो गेम के खिलाड़ी कई प्रकार के ध्यान में सुधार प्रदर्शित करते हैं, और कठिन कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कम सक्रियता की आवश्यकता होती है.

वीडियो गेम खेलने के नुकसान 
हालांकि, गेमिंग की लत वालों में यह तंत्रिका रिवॉर्ड प्रणाली में, जो आनंद, सीखने और प्रेरणा महसूस करने से जुड़ी संरचनाओं का एक समूह है, कार्यात्मक और संरचनात्मक परिवर्तन का कारण बना.

खुलकर करें बात 
 माता-पिता को बच्चों के साथ खुलकर संवाद करना चाहिए और उन्हें इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि उनके बच्चे को उनकी उम्र के आधार पर कौन से खेल दिए जाने चाहिए.

खेलने का समय करें फिक्स 
 एक बार संवाद स्थापित हो जाने के बाद माता-पिता के लिए अपने बच्चे के स्क्रीन समय और गतिविधि को नियंत्रित करना आसान हो जाता है. यदि कोई बच्चा अपना पूरा दिन मोबाइल फोन पर बिता रहा है, तो माता-पिता को उसे अन्य गतिविधियों (शारीरिक गतिविधियों) में शामिल करना होगा.

शारीरिक खेल खेलने के लिए करें मोटिवेट 
डॉक्टर ने कहा कि माता-पिता भी बच्चों को उनकी रुचि के आधार पर शारीरिक खेल और अन्य रोचक गतिविधियों के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं ताकि वे स्क्रीन समय और शौक के बीच संतुलन बनाना सीख सकें.

स्कूल में बच्चों को गेम को लेकर जानकारी
स्कूलों को मोबाइल फोन और गेमिंग के फायदे और नुकसान के बारे में बच्चों और माता-पिता को सूचित करने के लिए कुछ शैक्षिक कार्यक्रमों को लागू करना चाहिए. उन्हें इन कार्यक्रमों में बच्चों को शारीरिक गतिविधि के रूप में शामिल करना चाहिए ताकि वे बेहतर समझ सकें. उन्हें अच्छे उपयोगों के बारे में सूचित करने से प्रोत्साहन मिलेगा. उन्हें सीमित तरीके से फोन का इस्तेमाल करना चाहिए.

इनपुट-आईएएनएस

इसे भी पढ़ें:  आप भी बच्चों को पढ़ाई के लिए भेज रहे हैं विदेश? इन बातों का रखें खास ध्यान, वरना.. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़