ICICI बैंक ने दी बड़ी खुशखबरी! इस योजना में निवेश करने वाले बनेंगे अमीर

ICICI Bank ने अपने एफडी रेट्स में 5 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है. बैंक द्वारा एफडी रेट में किया गया यह इजाफा आज से ही यानी 22 जून से इजाफा कर दिया गया है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 22, 2022, 03:47 PM IST
  • आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर
  • बैंक ने ग्राहकों के लिए किया एफडी दरों में इजाफे का ऐलान
ICICI बैंक ने दी बड़ी खुशखबरी! इस योजना में निवेश करने वाले बनेंगे अमीर

नई दिल्ली. प्राइवेट सेक्टर के प्रमुख बैंक आईसीआईसीआई बैक के ग्राहकों के लिए एक खुशखबरी है. निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंक आसीआसीआई बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए एफडी रेट में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है. आसीआसीआई बैंक के ग्राहकों को अब एफडी जम पर अधिक ब्याज का फायदा मिलेगा. 

कितना मिलेगा एफडी ब्याज

आईसीआईसीआई ने अपने एफडी रेट्स में 5 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है. बैंक द्वारा एफडी रेट में किया गया यह इजाफा आज से ही यानी 22 जून से इजाफा कर दिया गया है. 2 करोड़ से से कम की एफडी जमा पर यह ब्याज बढ़ाया गया है. 

आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट द्वारा मिली जानाकरी के मुताबिक बैंक के ग्राहकों को 7 से 14 दिनों के एफडी पर अब 2.75 फीसदी ब्याज मिलेगा. वहीं 91 से 120 दिनों के एफडी पर अब 3.75 फीसदी ब्याज का फायदा मिलेगा. जबकि 185 से 210 दिनों के एफडी पर 4.65 फीसदी और 290 दिनों से लेकर 1 साल से कम अवधि वाले एफडी पर बैंक 4.65 फीसदी ब्याज का फायदा मिलेगा. 

बैंक 390 दिनों से लेकर 15 महीनों वाली एफडी पर 5.35 फीसदी और 18 महीने से लेकर 2 साल की अवधि वाली एफडी पर 5.35 फीसदी ब्याज बैंक देगी. जबकि 3 साल एक दिन से लेकर 5 साल के अवधि वाले एफडी पर 5.7 फीसदी, 5 साल एक दिन से लेकर 10 साल के अवधि वाले एफडी पर अब 5.75 फीसदी ब्याज दर का फायदा मिलेगा. 

सीनियर सिटीजन को 0.50 फीसदी ज्यादा ब्याज
इनकम टैक्स कानून की धारा 80 सी के तहत टैक्स छूट वाले एफडी पर आईसीआईसीआई बैंक ने ब्याज दरों को 5.7 फीसदी कर दिया है. वहीं इन सभी मियाद के एफडी पर सीनियर सिटीजन्स को 0.50 फीसदी ज्यादा ब्याज मिलेगा.  

क्यों बढ़ाया गया एफडी पर ब्याज

बता दें कि इस महीने की 8 तारीख को आरबीआई ने रेपो रेट में इजाफा कर दिया था. भारतीय रिजर्व बैंक ने बढ़ती हुए महंगाई को काबू में करने के लिए एक बार फिर से रेपो रेट में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है.

आरबीआई ने रेपो रेट में 0.5 फीसदी की इजाफा किया है, जिसके बाद रेपो रेट 4.9 फीसदी का हो गया है. आरबीआई द्वारा रेपो में बढ़ोतरी के बाद से ही यह माना जा रहा था कि बैंकों द्वारा ग्राहकों को एफडी पर ज्यादा ब्याज का फायदा दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: क्रिप्टो निवेश में लापरवाही से लग सकती है पैसों की चपत, साइबर ठग लगा चुके हैं हजारों करोड़ का चूना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़