Home Remedy: कब्ज की समस्या से हैं परेशान, इन घरेलू उपायों से तुरंत मिलेगी निजात

Home Remedy: सर्दियों में अगर आप कब्ज की समस्या से बचना चाहते हैं, तो आपको सोने से पहले रोजाना 1 गिलास गर्म पानी पीना चाहिए. इससे आपकी पाचन क्रिया सही होती है और बॉवेल मूवमेंट सही करने में मदद मिलती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 6, 2022, 08:00 AM IST
  • सोने से पहले करें ये घरेलू उपाय
  • सोने से पहले पिएं 1 गिलास गर्म पानी
Home Remedy: कब्ज की समस्या से हैं परेशान, इन घरेलू उपायों से तुरंत मिलेगी निजात

नई दिल्ली: सर्दियों में अक्सर लोगों को कब्ज की समस्या परेशान करने लगती है. पर आपने कभी सोचा है कि ऐसे क्यों होता है. दरअसल, सर्दियों में कब्ज की समस्या शरीर में पानी की कमी से हो सकती है. दरअसल, सर्दियों में लोगों को प्यास कम लगती है और वे कम मात्रा में पानी पीते हैं. इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है.

सके अलावा, सर्दियों में हमारी फिजिकल एक्टिविटी भी कम हो जाती है और शरीर खुद को गर्म रखने के लिए ज्यादा एनर्जी खर्च करता है. इससे वेस्ट कम बनता है और पानी की कमी के कारण कठोर हो जाता है.

रोज सोते समय करें ये 4 काम

सोने से पहले पिएं 1 गिलास गर्म पानी
सर्दियों में अगर आप कब्ज की समस्या से बचना चाहते हैं, तो आपको सोने से पहले रोजाना 1 गिलास गर्म पानी पीना चाहिए. इससे आपकी पाचन क्रिया सही होती है और बॉवेल मूवमेंट सही करने में मदद मिलती है. इसके अलावा ये पानी आपके आंतों को साफ करने के साथ पेट के काम काज को तेज करता है. इससे खाना जल्दी पच जाता है, बॉवेल मूवमेंट सही रहता है और आपको कब्ज की समस्या नहीं होती है.

कमरे में थोड़ा वॉक करें
कमरे में थोड़ा वॉक करना कब्ज की समस्या को दूर करने में मददगार है. दरअसल, सर्दियों में हम आलस के कारण फिजिकल एक्टिविटी को करने से बचते हैं. इससे पाचन क्रिया स्लो हो जाती है और बॉवेल मूवमेंट भी प्रभावित रहता है. ऐसी स्थिति में कमरे में थोड़ा वॉक करना पाचन क्रिया को बूस्ट करता है और कब्ज की समस्या से बचाता है.

बाईं करवट सोएं
कब्ज की समस्या से बचने के लिए आपको अपने सोने के तरीके में भी बदलाव करना चाहिए. जैसे कि इसके लिए आप ये कर सकते हैं कि घुटनों के बीच तकिया लगा कर बाईं करवट करके सो सकते हैं. जब आप रात में अपनी बाईं ओर सोते हैं, गुरुत्वाकर्षण बड़ी आंतों के माध्यम से कचरे को ले जाने में मदद कर सकता है और अंत में आपके ब्लैडर में जमा कर सकता है. इससे सुबह आप बेहतर महसूस कर सकते हैं.

सोते समय पेट पर हाथ घुमाएं
सोते समय पेट पर हाथ घुमाएं, नाभि के चारों ओर कुछ देर इसे करते रहें. ये एक तरह का मूवमेंट पैदा करेगा, जो कि आपके पाचन क्रिया को तेज करने और बॉवेल मूवमेंट में तेजी लाने में मदद करेगा. सोते समय यह करना सुबह के लिए आपके पेट को तैयार रहने का संकेत है. इससे सुबह उठते ही आप कब्ज की समस्या से निजात पा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Weight Loss Tips: इस दाल के सेवन से बहुत तेजी से घटता है वजन, कोलेस्ट्रॉल भी होता है कंट्रोल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़