India's Stock Market: हांगकांग को पछाड़कर दुनिया का चौथा सबसे बड़ा शेयर बाजार बना भारत, जानिए- क्यों आ रही तेजी?

Why India's Stock Market is booming:  भारतीय एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध शेयरों का कुल मूल्य सोमवार के बंद होने तक $4.33 ट्रिलियन तक पहुंच गया, जो हांगकांग के $4.29 ट्रिलियन से अधिक है. ऐसे में भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा इक्विटी बाजार बन जाता है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 23, 2024, 08:59 AM IST
  • भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा इक्विटी बाजार बना
  • सूचीबद्ध शेयरों का कुल मूल्य आखिरी बंद तक $4.33 ट्रिलियन था
India's Stock Market: हांगकांग को पछाड़कर दुनिया का चौथा सबसे बड़ा शेयर बाजार बना भारत, जानिए- क्यों आ रही तेजी?

Why India's Stock Market is booming: भारत के शेयर बाजार ने पहली बार दक्षिण एशियाई देशों में एक और उपलब्धि हासिल करते हुए हांगकांग को पीछे छोड़ दिया है. ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के अनुसार, 'भारतीय शेयर बाजार ने पहली बार हांगकांग को पीछे छोड़ दिया है, भारतीय एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध शेयरों का कुल मूल्य सोमवार के बंद होने तक $4.33 ट्रिलियन तक पहुंच गया, जो हांगकांग के $4.29 ट्रिलियन से अधिक है. ऐसे में भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा इक्विटी बाजार बन जाता है.'

रिपोर्ट में कहा गया है कि शेयर बाजार कैपिटलाइजेशन 5 दिसंबर को 4 ट्रिलियन डॉलर को पार कर गया था. खास बात यह है कि जिसमें से लगभग आधा पिछले चार वर्षों में जुड़ा है.

भारत का शेयर बाजार क्यों बढ़ रहा है?
आखिर भारत के शेयर बाजार ने कैसे हासिल की ये उपलब्धि? क्या स्थिर राजनीतिक माहौल बना बड़ा हथियार? बता दें कि खुदरा निवेशकों के बढ़ते आधार और मजबूत कॉर्पोरेट आय के कारण भारतीय इक्विटी में उछाल आ रहा है. रिपोर्ट के अनुसार, भारत अपने स्थिर राजनीतिक माहौल और विश्व स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ती खपत-संचालित अर्थव्यवस्था के कारण वैश्विक पूंजी और कंपनियों को आकर्षित करते हुए, खुद को चीन के लिए एक अच्छे विकल्प के रूप में पेश करता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़