Indian Railway: अब ट्रेन में गंदे टॉयलेट्स से मिलेगी निजात, रेलवे ने शुरू की ये सुविधा

अक्सर ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को गंदे टॉयलेट्स की समस्या का सामना करना पड़ता है. जनरल या स्लीपर क्लास में यात्रा करने वाले यात्रियों को इस समस्या का सामना सबसे अधिक करना पड़ता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 4, 2022, 03:08 PM IST
  • ट्रेन के निरीक्षण के लिए अधिकारी होंगे तैनात
  • गंदे टॉयलेट्स होने पर ऐसे करें शिकायत
Indian Railway: अब ट्रेन में गंदे टॉयलेट्स से मिलेगी निजात, रेलवे ने शुरू की ये सुविधा

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क में से एक है. हर दिन करोड़ों यात्री भारतीय रेलवे में यात्रा करते हैं. रेलवे भी यात्रियों को सुविधा देने का हर संभव प्रयास करता है. इसके बावजूद यात्रियों को कई समस्या का सामना करना पड़ता है. सबसे ज्यादा ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को गंदे टॉयलेट्स की समस्या का सामना करना पड़ता है. जनरल या स्लीपर क्लास में यात्रा करने वाले यात्रियों को इस समस्या का सामना सबसे अधिक करना पड़ता है. अब इस समस्या के समाधान के लिए रेलवे ने एक नै सुविधा शुरू की है, जिससे यात्रियों के ट्रेन यात्रा और भी सुगम होगी.

ट्रेन के निरीक्षण के लिए अधिकारी होंगे तैनात

भारतीय रेलवे ट्रेनों के निरीक्षण के लिए अधिकारियों को तैनात करने जा रहा है. इससे ट्रेनों में होने वाली समस्या जैसे सफाई, एसी से जुड़ी समस्याओं का समाधान जल्द से जल्द मिलेगा. अभी भारतीय रेलवे  ने ट्रायल बेसिस पर यह सुविधा शुरू की है. आने वाले समय में बड़े स्तर पर यह सुविधा सभी यात्रियों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी.

अभी भारतीय रेलवे ने एसी कोच में यह सुविधा शुरू की है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रेलवे ने कई ट्रेनों में यात्रियों की इस खास सुविधा के तहत टॉयलेट्स की देख-रेख शुरू भी कर दी है. अब तक लगभग ट्रेनों में 500 से अधिक निरीक्षण किए जा चुके हैं.

अगर रेलवे ट्रेनों के निरीक्षण के लिए अधिकारियों को तैनात करने जा रहा है. इससे ट्रेनों में सफाई मेंटेन (Indian Railway Hygiene) करने में मदद मिलेगी. फिलहाल रेलवे ने एसी डिब्बों में इस तरह की सुविधा की शुरुआत की पहल की है और इसके बाद इसे बड़े पैमाने पर करने की संभावना है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रेलवे ने इस खास देखरेख की शुरुआत भी कर दी है. पहले ही करीब 500 से अधिक इंस्पेक्शन किए जा चुके हैं और अब इसे बड़े पैमाने पर करने की तैयारी है.

इन अधिकारियों को किया जाएगा तैनात
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारतीय रेलवे के बड़े अधिकारी इसके लिए तैनात किए जाएंगे. भारतीय रेलवे के एडिशनल डिविजनल रेलवे मैनेजर, मैकेनिकल इंजीनियर जैसे बड़े अधिकारियों की इसके लिए ड्यूटी लगाई जाएगी.

यात्री अभी तक रेलवे की हेल्पलाइन नंबर अथवा स्टेशन मास्टर के पास अपनी शिकायत दर्ज कराते थे. अब उन्हें इसके लिए कहीं चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है. अब अधिकारी यात्रियों की समस्या के निवारण के लिए ट्रेन में ही मौजूद रहेंगे.

यह भी पढ़िए: Samsung का ऐलान- इन स्मार्ट टीवी पर भी उपलब्ध होगा सैमसंग गेमिंग हब

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़