Indian Railway: ट्रेन टिकट बुक करने के नियमों में बदलाव, अब लगेगा कम समय

IRCTC: भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग से जुड़े एक नियम में बदलाव किया है. इससे टिकट बुकिंग के दौरान कम समय लगेगा. कोरोना काल में शुरू किए गए इस नियम को मंगलवार को रेल मंत्रालय ने वापस ले लिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 13, 2022, 06:02 PM IST
  • कोरोना काल के नियम लिए जा रहे वापस
  • नहीं देनी होगी डेस्टिनेशन की जानकारी
Indian Railway: ट्रेन टिकट बुक करने के नियमों में बदलाव, अब लगेगा कम समय

नई दिल्लीः Indian Railway: भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग से जुड़े एक नियम में बदलाव किया है. इससे टिकट बुकिंग के दौरान कम समय लगेगा. कोरोना काल में शुरू किए गए इस नियम को मंगलवार को रेल मंत्रालय ने वापस ले लिया.

कोरोना काल के नियम लिए जा रहे वापस
कोरोना काल में संक्रमण पर काबू पाने के लिए रेलवे ने तमाम तरह के नियम लागू किए थे. अब कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद जिस तरह से हालात सामान्य होते जा रहे हैं वैसे ही नियम भी वापस लिए जा रहे हैं.

नहीं देनी होगी डेस्टिनेशन की जानकारी
अब रेल मंत्रालय ने अपने उस आदेश को वापस ले लिया है, जिसमें यात्रियों को टिकट बुक करते समय अपने डेस्टिनेशन की जानकारी देनी होती थी. यह नियम इसलिए लाया गया था कि अगर कोई यात्री कोरोना संक्रमित मिलता है तो उसके डेस्टिनेशन के पते से उसकी ट्रेसिंग की जा सके.

अब रेल मंत्रालय ने इस नियम को वापस ले लिया है. अब आप कहीं भी यात्रा करने के लिए टिकट बुक कर रहे हैं तो आपको डेस्टिनेशन की जानकारी नहीं देनी होगी. इससे टिकट बुकिंग के दौरान आपका थोड़ा समय भी बचेगा. 

आपको बता दें कि बीते 22 मार्च को गृह मंत्रालय भी आदेश दे चुका है कि कोरोना से जुड़े सभी नियम 31 मार्च 2022 को समाप्त हो चुके हैं.

सॉफ्टवेयर में करना होगा बदलाव
रेल मंत्रालय के डेस्टिनेशन नहीं लेने के आदेश सभी रेलवे जोन को दे दिए गए हैं. CRIS और  IRCTC को भी आदेश के अनुसार सॉफ्टवेयर में बदलाव करना होगा. जोनल रेलवे को इस संबंध में जरूरी कदम उठाना होगा.

यह भी पढ़िएः UGC: इन तीन तरीकों से एक साथ दो कोर्स की डिग्री ले सकेंगे छात्र

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़