Investment Scam: यहां ना करें निवेश, सिर्फ लुटेरे ही लगेंगे हाथ!

Investment Scam in Thane: उच्च रिटर्न देने का वादा करने वाले धोखेबाजों के झांसे में आकर 62 वर्षीय महिला ने कई व्यक्तियों से जुड़े वित्तीय घोटाले में 1.5 करोड़ रुपये गंवा दिए. इस घटना के बाद पुलिस में मामला दर्ज किया गया.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jun 29, 2024, 01:50 PM IST
  • आरोपी ने एक लिंक के जरिए पैसे डलवाए
  • पुलिस ने मामला दर्ज किया
Investment Scam: यहां ना करें निवेश, सिर्फ लुटेरे ही लगेंगे हाथ!

Investment Scam in Thane: दुनियाभर में अलग-अलग प्रकार के घोटाले चलते रहते हैं. भारत में किसी ना किसी हिस्से में कोई ना कोई वारदात ऐसी हो ही जाती है, जिससे सीख लेना और सर्तक रहने की जरूरत पैदा होती है. अब एक मामला थाने से सामने आया है. साइबर धोखाधड़ी का शिकार होने वाले एक अन्य मामले में, ठाणे की एक 62 वर्षीय महिला ने निवेश पर उच्च रिटर्न के लालच में लगभग 1.5 करोड़ रुपये गंवा दिए.

PTI की रिपोर्ट के अनुसार, पीड़िता कावेसर इलाके की निवासी है और अप्रैल से जून के बीच आरोपी के संपर्क में थी. अब जहां कासरवडावली पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया है.

पुलिस ने कई लोगों की आरोपी के तौर पर पहचान की है, जिनके नाम हैं ऊष्मा शाह, सुनीता कुमारी, अभिजीत गांधी, विवेक पटेल, केतन मारवाड़ी, जूनी वी पटेल और नरेश कुमार डी जडेजा. आरोपियों पर आईपीसी और आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है.

62 वर्षीय महिला धोखाधड़ी का शिकार कैसे हुई?
पीड़िता ने पुलिस को बताया कि आरोपी ने उसे लिंक दिए और उसे एक WhatsApp ग्रुप में भी जोड़ा. आखिरकार उसे कुल 1,45,35,6000 रुपये निवेश करने के लिए कहा गया और वादा किया गया कि उसे 'उच्च रिटर्न' मिलेगा. हालांकि, महिला को अपने निवेश पर कोई रिटर्न नहीं मिला और पैसा भी डूब गया तो आज कल ये जो व्यक्तिगत रूप से किसी के संपर्क में आकर उसके लालच में जो पैसा WhatsApp का यूज करते हुए निवेश किया जा रहा है, यह एक तरह का नया घोटाला है.

सुरक्षित कैसे रहें?
-अवास्तविक वादों से सावधान रहें. अगर आपको किसी का वादा बेहद अच्छा लग रहा है तो पूरी उम्मीद है कि कुछ ना कुछ घोटाले का हिस्सा है.

-सुनिश्चित करें कि वेबसाइट HTTPS का उपयोग करती है और उसका कनेक्शन सुरक्षित है.

-किसी भी रेड फ्लैग को चेक करें. सामने वाले के दबाव में आकर कोई भी व्यक्तिगत जानकारी देने व पेमेंट करने से बचें.

-ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म और कंपनी के बारे में पूरी तरह से स्टडी करें. समीक्षाएं, विनियामक अनुपालन और ट्रैक रिकॉर्ड देखें.

-ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म की आधिकारिक वेबसाइट और संपर्क डिटेल्स चेक करें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़