JEE Main 2021: जेईई मेंस परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां से कर सकते हैं चेक

NTA की ओर से आयोजित होने वाली JEE Main परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 8, 2021, 11:23 PM IST
  • जेईई मेंस परीक्षा का रिजल्ट जारी
  • 6 छात्रों ने ‘परफेक्ट 100’ किया स्कोर
  • चार चरणों में आयोजित हुई थी परीक्षा
JEE Main 2021: जेईई मेंस परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां से कर सकते हैं चेक

नई दिल्ली: छात्रों के लिये बड़ी खबर है. जिन छात्रों ने JEE Main की परीक्षा दी थी उनका रिजल्ट घोषित कर दिया गया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सोमवार को परीक्षा परिणाम घोषित किया. 

ऐसे कर सकते हैं चेक

NTA की ओर से आयोजित होने वाली JEE Main परीक्षा का रिजल्ट (JEE Main Result 2021) जारी कर दिया गया है. जो भी उम्मीदवार फरवरी सेशन की परीक्षा में शामिल हुए थे वो ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

6 छात्रों ने ‘परफेक्ट 100’ किया स्कोर

जेईई-मेन्स के सोमवार को जारी नतीजों में छह छात्रों ने ‘परफेक्ट 100’ स्कोर किया है. राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. दिल्ली के प्रवर कटारिया और रंजिम प्रबल दास, चंडीगढ़ के गुरमृत सिंह, राजस्थान के साकेत झा, महाराष्ट्र के सिद्धांत मुखर्जी और गुजरात के अनंत कृष्ण किदंबी ने परफेक्ट 100 एनटीए स्कोर प्राप्त किये हैं. 

चार चरणों में आयोजित हुई थी परीक्षा

पहले JEE Main परीक्षा सेशन का आयोजन 23 से 26 फरवरी के बीच किया गया था. JEE साल में इस तरह चार चरणों में JEE Main परीक्षा का आयोजन करेगा. फरवरी के बाद JEE मार्च, अप्रैल और मई में भी JEE Main परीक्षा का आयोजन करेगा. इस परीक्षा के लिए इस बार कुल 6,61,776 रजिस्ट्रेशन किए गए थे. 

ये भी पढ़ें- Road Safety World Series 2021: श्रीलंका लीजेंड्स ने दक्षिण अफ्रीका लीजेंड्स को दी मात

यहां से डाउनलोड करें रिजल्ट

इसके बाद आपको अपनी लॉग इन से जुड़ी जानकारी यहां भरनी होगी.

इसके बाद आपको 'Submit' के बटन पर क्लिक करना होगा. 

इसके बाद आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर खुलकर सामने आ जाएगा. 

आप भविष्य के लिए इस रिजल्ट को डाउनलोड करके भी रख सकते हैं. 

कई भाषाओं में आयोजित होती है परीक्षा

इस साल जेईई मेन परीक्षा में 95 फीसदी स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. जेईई मेन परीक्षा 23 फरवरी से 26 फरवरी के बीच आयोजित की गई थी. ऐसा पहली बार है जब 13 भाषाओं में परीक्षा आयोजित की गई, जिनमें असमी, बंगाली, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, उर्दू, हिंदी, अंग्रेजी और गुजराती शामिल है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़