close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अगर आप दिल्ली पुलिस में नौकरी पाना चाहते हैं तो जरुर पढ़ें ये खबर

दिल्ली पुलिस में 500 से ज्यादा पदों के लिए रिक्तियां निकाली गई हैं. अगर आप सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं और वर्दी पहनने के शौकीन हैं तो यह खबर बिल्कुल आपके लिए ही है. 

अगर आप दिल्ली पुलिस में नौकरी पाना चाहते हैं तो जरुर पढ़ें ये खबर
दिल्ली पुलिस में करिए नौकरी

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने हेड कांस्टेबल (मिनिस्ट्रियल) के 554 पदों पर नियुक्तियां करने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. ये भर्तियां ग्रुप-सी के आधार पर होंगी. इन पदों के लिए 18-25 वर्ष तक के पुरुष एवं महिला अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. OBC के लिए यह उम्र सीमा 28 और SC/ST के उम्मीदवारों के लिए 30 वर्ष निर्धारण की गई है. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 14 अक्टूबर, 2019 से शुरू हो रही हैं. योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार 14 अक्टूबर से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन ऑनलाइन करना होगा, आवेदन की अंतिम तिथि 13 नवंबर 2019 है. वेतन 25,500 से 81,100 रुपये तक दिया जाएगा.

आवेदन के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता किसी  मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड/संस्थान से 12वीं पास होना अनिवार्य है. आवेदन शुल्क 100 रुपये निर्धारित की गई है जिसका भुगतान SBI चालान के माध्यम से करना पड़ेगा. SC/ST और महिलाओं के लिए आवेदन निशुल्क है. कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम में 100 प्रश्न पूछे जाएगे. प्रत्येक के लिए 1 अंक निर्धारित की गई है. प्रश्नपत्र को पांच भागों में बाटा गया है. पहले भाग में जनरल अवेयरनेस के 20, दूसरे भाग में क्वांटिटिव एप्टीट्यूड के 20, तीसरे भाग में जनरल इंटेलिजेंस के 25 प्रश्न होंगे.और चौथे भाग में इंग्लिश लैंग्वेज के 25 और पांचवें भाग में कंप्यूटर नॉलेज के 10 प्रश्न पूछे जाएगे. इसे हल करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा. इसके बाद सफल उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता और मानदंड परीक्षा देना होगा. इसमें उत्तीर्ण रहे अभ्यर्थियों को टाइपिंग टेस्ट और कंप्यूटर फॉर्मेटिंग टेस्ट देना होगा. इसके अलावा कंप्यूटर पर इंग्लिश टाइपिंग स्पीड 30 शब्द प्रति मिनट या हिन्दी में 25 शब्द प्रति मिनट होना अनिवार्य है. फिर मेडिकल जांच की जाएगी और पूरी तरह से स्वस्थ उम्मीदवारों को ही पद पर नियुक्त किया जाएगा.

पुरुषों के लिए
- दौड़ : 1600 मीटर की दूरी को सात मिनट में पूरी करनी होगी
- लॉन्ग जंप : 12.5 फुट
- हाई जंप : 3.5 फुट

महिलाओं के लिए
- दौड़ : 800 मीटर की दौड़ पांच मिनट में पूरी करनी होगी
- लॉन्ग जंप : 9 फुट
- हाई जंप : 3 फुट

ऐसे करें आवेदन:-
1. दिल्ली पुलिस की वेबसाइट (http://delhipolice.nic.in) पर लॉगइन करें.
2. होमपेज पर रिक्रूटमेंट (recritment) ऑप्शन पर जाकर क्लिक करें.
3. इसके बाद वेबपेज खुलेगा. वहां Direct recruitment for the post of Head Constable(Ministerial) in Delhi Police Exam., 2019 पर क्लिक करें.
4. अब भर्ती का विज्ञापन खुलेगा, जिसमें दी गई सभी अर्हताएं पढ़ने के बाद On-line application form लिंक पर क्लिक करें.  
5. अब रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा. इसमें मांगी गई सभी जानकारियां भरें.
6. फॉर्म भरने के बाद आपको ई-मेल और मैसेज के जरिए लॉग इन आईड और पासवर्ड प्राप्त होगा. इनकी मदद से लॉगइन करें और इसके बाद अपनी पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर स्कैन करके अपलोड करें
- इसके बाद अन्य सभी जानकारियां दर्ज कर फॉर्म को फाइनल सब्मिट कर दें.