Karwa Chauth 2021: एक-दूजे को इस तरह के गिफ्ट न दें पति-पत्नी, यूं करें प्यार का इजहार

करवा चौथ के दिन पति यदि अपनी पत्नी को गिफ्ट देने की सोच रहे हैं तो उपहार खरीदने से पहले इन बातों का जरूर ध्यान रखें. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 23, 2021, 03:35 PM IST
  • जानें करवा चौथ के दिन पत्नी को क्या गिफ्ट करने से बचें
  • जानें करवा चौथ के दिन आप अपनी पत्नी को क्या गिफ्ट करें
Karwa Chauth 2021: एक-दूजे को इस तरह के गिफ्ट न दें पति-पत्नी, यूं करें प्यार का इजहार

नई दिल्ली: हिंदू धर्म में मान्यता रखने वाले लोगों के लिए 'करवा चौथ' (Karwa Chauth 2021)  बेहद खास पर्व है. सुहागिन महिलाएं यह व्रत अपने पति की लंबी उम्र की कामना के लिए करती हैं. इस व्रत में चांद का बेहद खास महत्व होता है. चांद देखने के बाद ही महिलाएं पानी पीती हैं।

कार्तिक मास के कृष्ण चतुर्थी के दिन करवा चौथ का यह त्योहार मनाया जाता है. इस दिन पति अपनी पत्नी को कुछ गिफ्ट भी देते हैं. ऐसे में इस पर्व पर यदि आप अपनी पत्नी को उपहार भेंट करने की सोच रहे हैं, तो यह जानना जरूरी है कि आपको इस दिन क्या गिफ्ट करना चाहिए और किस चीज को गिफ्ट करने से बचना चाहिए. 

करवा चौथ के दिन पत्नी को देने के लिए ये है शुभ गिफ्ट
1. मेकअप किट: महिलाओं के लिए मेकअप बेहद खास होता है. शादी-ब्याह से लेकर किसी भी पर्व-त्योहार में सजने संवरने के लिए महिलाएं मेकअप किट को यूज करती हैं. यही वजह है कि मेकअप किट गिफ्ट में मिलने पर महिलाएं बेहद खुश होती हैं.

ये भी पढ़ें- Malaika Arora Birthday: 48 साल की हुईं मलाइका अरोड़ा, फोटोज में देखें ग्लैमरस अवतार

2. डिजाइनर साड़ी या बैग: करवा चौथ के दिन पति अपनी पत्नी को डिजाइनर साड़ी या फिर डिजाइनर बैग भी उपहार में दे सकते हैं. इस तरह के गिफ्ट को पाकर पत्नी अच्छा महसूस करती हैं. यही वजह है कि इस त्योहार पर डिजाइन की गई चीजों को गिफ्ट कर सकते हैं.

3. लाल गुलदस्ता: करवा चौथ के मौके पर पति अपने मन के भाव को प्रकट करने के लिए पत्नी को लाल गुलाब या संभव हो तो लाल गुलदस्ता भी दे सकते हैं. देखने या सोचने में ये भले ही छोटा उपहार लगे लेकिन इस तरह के गिफ्ट के जरिए आप अपनी पत्नी को अच्छा महसूस करा सकते हैं.

करवा चौथ के दिन पत्नी को ये गिफ्ट करने से बचें
करवा चौथ के दिन पति अपनी पत्नी को उपहार देने की सोच रहे हैं तो इन तीन तरह की चीजों को गिफ्ट करने से बचें. 
1. काले रंग के कपड़े: करवा चौथ एक व्रत है, ऐसे में शुभ के समय काले रंग के कपड़े पहनने से हमें बचना चाहिए. इस मांगलिक समय में काले रंग के कपड़े को गिफ्ट में देने से भी हमें बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Happy birthday Prabhas: 42 साल के हुए 'बाहुबली' प्रभाष, जानें उनके बारे में दिलचस्प बातें

2. सफेद रंग के कपड़े: सफेद रंग के कपड़े को शुभ नहीं माना जाता है. ऐसे में इस शुभ घड़ी में सफेद रंग के कपड़े को गिफ्ट देने या पहनने से बचना चाहिए. 
3. सिलाई-बुनाई की चीजें गिफ्ट न करें- करवा चौथ के दिन एक बात जो हर पति को ध्यान रखना चाहिए वह यह है कि इस दिन अपनी पत्नी को कढ़ाई और बुनाई की चीजें गिफ्ट करने से बचें. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़