काले नाग से भी ज्यादा जहरीले हैं इस रंग के सांप, एक का तो बूंद भर जहर 500 लोगों पर भारी

Most Dangerous Snakes: आमतौर पर काले सांपो को ज्यादा खतरनाक माना जाता है, लेकिन इनसे भी ज्यादा जहरीले रंगीन सांप होते हैं. ये इतने खतरनाक होते हैं कि इनके काटते ही इंसान की मौत हो जाती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 6, 2023, 03:03 PM IST
  • रंगीन और चितकाबरे सांप हद से ज्यादा जहरीले
  • ईस्टर्न टाइगर सांप के काटने से लग जाता है लकवा
काले नाग से भी ज्यादा जहरीले हैं इस रंग के सांप, एक का तो बूंद भर जहर 500 लोगों पर भारी

नई दिल्ली: सांप दुनिया के सबसे जहरीले जानवरों में से एक है. यह सांप की प्रजाति पर निर्भर करता है कि उसका जहर कितना खतरनाक होगा. आमतौर पर काले नाग को सबसे खतरनाक बताया जाता है. लेकिन ऐसा नहीं है, सबसे ज्यादा जहरीले वो सांप होते हैं जो चितकाबरे होते हैं. यानी जिनमें अलग-अलग रंग की धारियां होती हैं. चलिए जानते हैं इन सापों के बारे में.

कोरल सांप 
कोरल दुनिया के सबसे जहरीले सांपो में से एक है. इसमें काले, सफेद और नीले रंग की धारियां होती हैं. जबकि पूंछ और सिर चमकदार होता है. यह सांप दक्षिण पूर्व एशिया में पाया जाता है. यह इतना जहरीला है कि इसके काटने से पांच मिनट के अंदर इंसान की मौत हो सकती है.

ग्रीन बुश सांप
यह सांप दिखने में हरे रंग का है. यह आसानी से हरे रंग में छिप जाता है. जैसे यह घास या किसी पेड़-पौधे पर होगा तो बिलकुल नहीं दिखेगा. यह सांप भी खतरनाक माना जाता है. यदि यह काट ले और समय पर इलाज ना मिले तो आदमी मर जाता है. 

बूमस्लैंग स्नेक
बूमस्लैंग अफ्रीका के जंगलों में पाया जाता है. यह सांप हरे, पीले, भूरे या गुलाबी रंग का होता है. इसमें अलग-अलग रंगो की धारियां होती हैं. कहा जाता है कि इसके जहर की एक बूंद भी 400 से 500 लोगों की जान ले सकती है. यह 170 डिग्री तक अपनी आंखें खोल सकता है. 

रसेल्स वाइपर
रसेल्स वाइपर भी दुनिया के सबसे खतरनाक सांपो में से एक है. यह भारत में तमिलनाडु में पाया जाता है. यह सांप घात लगाकर हमला करता है, ताकि शिकार को इसकी खबर न हो. रसेल्स वाइपर में एक खास तरह का जहर होता है, जिसके कारण चोट लगने और खून नहीं जम पाता है और शख्स की मौत हो जाती है. 

ईस्टर्न टाइगर सांप
यह सांप दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है. यह वैसे तो भूरे रंग का होता है, लेकिन इस पर हल्के पीले रंग की पट्टियां होती हैं. इस सांप के जहर से इंसान को लकवा हो जाता है. कुछ दिन बीत जाने के बाद मौत हो जाती है. 

ये भी पढ़ें- अंजीर मोटापे से लेकर कब्ज तक में असरदार, लेकिन एक दिन में इतने ही खाएं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़