Gas Cylinder Scheme: मात्र 450 रुपये में मिल रहा सिलेंडर, महिलाएं ऐसे करें आवेदन

Ladli Bahana Yojana: अब महिलाओं को गैस सिलेंडर मात्र 450 रुपये में उपलब्ध कराया जा रहा है, जो नॉर्मल 848 रुपये में मिलता है. लाडली बहना गैस सिलेंडर योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं को मध्य प्रदेश का निवासी होना चाहिए.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Aug 20, 2024, 01:54 PM IST
  • 21 से 60 वर्ष के बीच की महिला कर सकती है आवेदन
  • लाडली बहाना गैस सिलेंडर योजना का लाभ उठाएं
Gas Cylinder Scheme: मात्र 450 रुपये में मिल रहा सिलेंडर, महिलाएं ऐसे करें आवेदन

Ladli Bahana Yojana Gas Cylinder Scheme: मुख्यमंत्री मोहन यादव ने प्रदेश की महिलाओं को विशेष सौगात दी है. उन्होंने 'लाडली बहाना योजना गैस सिलेंडर' योजना शुरू की है, जिसके तहत महिलाओं को मात्र 450 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा. साथ ही, लाडली बहाना योजना की लाभार्थी महिलाओं को 12वीं किस्त के रूप में 1250 रुपये की आर्थिक सहायता के साथ-साथ राखी पर 250 रुपये का विशेष उपहार भी दिया गया.

इस योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं के खाते में 10 अगस्त 2024 को कुल 1500 रुपये की आर्थिक सहायता भेजी गई. जिसमें 12वीं किस्त के रूप में 1250 रुपये और 250 रुपये शामिल हैं. साथ ही अब महिलाओं को गैस सिलेंडर मात्र 450 रुपये में उपलब्ध कराया जा रहा है, जो नॉर्मल 848 रुपये में मिलता है.

महिलाओं के वित्तीय सहायता
इस योजना को राज्य की महिलाओं के वित्तीय बजट को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है ताकि वे बिना किसी वित्तीय तनाव के त्योहारों का आनंद ले सकें. लाडली बहाना योजना गैस सिलेंडर 2024 का मुख्य उद्देश्य राज्य की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है.

इस योजना के माध्यम से, महिलाएं सिर्फ 450 रुपये में गैस सिलेंडर प्राप्त कर सकती हैं, जबकि वर्तमान में इसकी कीमत 848 रुपये है. शेष 398 रुपये की राशि राज्य सरकार द्वारा वहन की जाएगी.

इससे महिलाओं का आर्थिक बजट सुधरेगा और वे खुशी और उत्साह के साथ त्यौहार मना सकेंगी. इसके लिए राज्य सरकार ने 160 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है, जिससे करीब 40 लाख महिलाओं को लाभ मिलेगा.

किसे मिलेगा सस्ता सिलेंडर
लाडली बहना गैस सिलेंडर योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं को मध्य प्रदेश का निवासी होना चाहिए और वे लाडली बहाना योजना की लाभार्थी होनी चाहिए. इसके अलावा महिलाओं के पास बैंक खाता और आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर होना चाहिए. विवाहित, विधवा, तलाकशुदा और परित्यक्ता महिलाएं भी इस योजना के लिए पात्र हैं.

जिन महिलाओं के पास प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन नहीं है, लेकिन उनके पास घरेलू गैस कनेक्शन है, वे भी इस योजना का लाभ उठा सकती हैं. आवेदन करने वाली महिला की आयु 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

450 रुपये में सिलेंडर पाने के लिए आवेदन कैसे करें?
लाडली बहाना गैस सिलेंडर योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसके लिए वे मध्य प्रदेश लाडली बहाना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकती हैं. वेबसाइट के होम पेज पर आपको लाडली बहाना गैस सिलेंडर योजना 2024 का लिंक मिलेगा, जिस पर क्लिक करने के बाद आवेदन फॉर्म खुल जाएगा.

यहां महिलाएं अपनी सभी जानकारी भरकर और जरूरी दस्तावेज अपलोड करके आवेदन कर सकती हैं. आवेदन की पुष्टि होने पर उन्हें एक रसीद मिलेगी, जिसे संभालकर रखना चाहिए.

संपर्क करने का नंबर
योजना से जुड़ी किसी भी जानकारी या समस्या के लिए महिलाएं हेल्पलाइन नंबर 0755-2700800 पर संपर्क कर सकती हैं.

लाडली बहाना योजना गैस सिलेंडर योजना महिलाओं के लिए एक बेहतरीन पहल है, जो उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाएगी. इस योजना से महिलाओं को सस्ते दामों पर गैस सिलेंडर मिलने के साथ-साथ त्योहारों पर अतिरिक्त आर्थिक सहायता भी मिलेगी. इससे उनका जीवन स्तर सुधरेगा और वे खुशहाल जीवन जी सकेंगी.

ये भी पढ़ें- Gold Rate Today: सोना 71 हजार के पार, खरीदने से पहले 22 कैरेट के ताजा भाव देखें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़