इस राज्य में बेटी होने पर 5 हजार रुपये देगी सरकार, 18 की होने पर मिलेंगे 75 हजार

बेटियों के लिए सरकारों की ओर से कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं. इनका उद्देश्य बेटियों और उनके परिवारों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है. इसी कड़ी में एक राज्य में लेकी लाडकी (लाडली लड़की) योजना शुरू होने जा रही है. इस योजना के तहत बच्ची के पैदा होने पर सरकार 5 हजार रुपये की मदद करेगी. वहीं, जब वह 18 साल की हो जाएगी तब सरकार की तरफ से 75 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. ऐसे में जानिए इस योजना के बारे मेंः

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Mar 13, 2023, 10:41 AM IST
  • महाराष्ट्र सरकार ने बजट में किया ऐलान
  • क्या है लेकी लाडकी योजना की पात्रता
इस राज्य में बेटी होने पर 5 हजार रुपये देगी सरकार, 18 की होने पर मिलेंगे 75 हजार

नई दिल्लीः बेटियों के लिए सरकारों की ओर से कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं. इनका उद्देश्य बेटियों और उनके परिवारों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है. इसी कड़ी में एक राज्य में लेकी लाडकी (लाडली लड़की) योजना शुरू होने जा रही है. इस योजना के तहत बच्ची के पैदा होने पर सरकार 5 हजार रुपये की मदद करेगी. वहीं, जब वह 18 साल की हो जाएगी तब सरकार की तरफ से 75 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. ऐसे में जानिए इस योजना के बारे मेंः

महाराष्ट्र सरकार ने बजट में किया ऐलान
महाराष्ट्र सरकार ने वित्त बजट 2023-24 के बजट में लेकी लाडकी योजना का ऐलान किया है. इस योजना के तहत बेटी के जन्म पर सरकार की ओर से 5 हजार रुपये दिए जाएंगे. वहीं, बेटी के छठी क्लास में पहुंचने पर सरकार 4 हजार रुपये देगी. फिर 11वीं में पहुंचने पर 8 हजार रुपये की मदद करेगी. इसके बाद जब बेटी 18 साल की हो जाएगी तब महाराष्ट्र सरकार बेटी को 75 हजार रुपये की मदद देगी.

क्या है लेकी लाडकी योजना की पात्रता
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, महाराष्ट्र सरकार की ओर से लेकी लाडली योजना का लाभ पीले और नारंगी राशन कार्ड वालों को दिया जाएगा. इस योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं को मिलेगा, जिनकी बेटी का जन्म सरकारी अस्पताल में हुआ हो. 

सरकार की तरफ से पैसे बेटी के बैंक खाते में भेजे जाएंगे, लेकिन इस योजना का लाभ सिर्फ महाराष्ट्र के मूल निवासियों को मिलेगा. वहीं, बेटी के माता-पिता का बैंक खाता होना भी आवश्यक है.

लेकी लाडकी योजना के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत
योजना का फायदा उठाने के लिए माता-पिता का आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पीले या नारंगी रंग का राशन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है.

यह भी पढ़िएः Old Pension Scheme: इन राज्यों में सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने बहाल की पुरानी पेंशन योजना

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़