तेजी से बढ़ेगी आपके नाखूनों की ग्रोथ, बस आजमाएं ये टिप्स

Nail Growth tips: हाथ और पैरों की खूबसूरती बढ़ाने में नाखून अहम रोल निभाते हैं. खूबसूरत नाखून हर किसी को आकर्षित करते हैं. काफी केयर करने के बाद भी अगर आपके नाखून नहीं बढ़ते हैं तो आप घर बैठे ये टिप्स आजमा सकते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 24, 2023, 08:21 PM IST
  • हाथों की खूबसूरती बढ़ाते हैं नाखून
  • घर बैठे ऐसे बढ़ाएं अपने हाथों के नाखून
तेजी से बढ़ेगी आपके नाखूनों की ग्रोथ, बस आजमाएं ये टिप्स

नई दिल्ली: Nail Growth tips: सुंदर नाखून हमारे-हाथ पैरों की खूबसूरती की चार चांद लगाते हैं. ये सुंदर तो दिखते हैं, लेकिन इनकी केयर करना भी बेहद जरूरी होता है. कई लोगों में खूब केयर करने के बाद भी नाखून नहीं बढ़ पाते हैं. ऐसे में इन्हें बढ़ाने के लिए आप घर बैठे इन आसान तरीकों को अपना सकते हैं. इससे आपके हाथ और भी आकर्षित दिखने लगेंगे. 

नींबू का रस 
नींबू के रस और ऑलिव ऑयल को हल्का गर्म करके नाखून में लगाने से इनकी ग्रोथ बढ़ती है और नाखून में चमक भी आती है.    

नारियल तेल 
नियमित रात में सोने से पहले नारियल तेल से अपनी उंगलियों और नाखूनों की सर्कुलर मोशन में मालिश करें. ऐसा करने से नाखून जल्दी बढ़ते हैं.     

लहसुन 
लहसुन की 1 कली को काटकर अपने नाखूनों में 10 मिनट तक रगड़ें. ऐसा करने से नाखून तेजी से बढ़ते हैं.    

सेब का सिरका 
सेब के सिरके में थोड़ा से लहसुन घिसकर मिलाएं. पिर इसे अपने नाखूनों पर 10 मिनट तक लगाकर हाथ धो लें, ऐसा करने से नाखून जल्दी बढ़ने लगेंगे. 

टमाटर और ऑलिव ऑयल 
1/2 कप टमाटर का रस और 2 चम्मच ऑलिव ऑयल को आपस में मिलाएं. अब इस मिश्रण को अपने नाखूनों में 10 मिनट तक डुबोएं. इससे आपके नाखून जल्दी बढ़ने लगेंगे. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- 1 महीने तक रोटी नहीं खाने से शरीर में होगा ये बदलाव 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़