JOBS: भारत में हर 100 में से 88 लोगों को है नई नौकरी की तलाश, सामने आए चौंकाने वाले खुलासे

JOBS: हाल ही में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म LinkedIn के जरिए सामने आई एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में तकरीबन 88 फीसदी नौकरीपेशा लोग साल 2024 में नई नौकरी की तलाश में हैं. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 17, 2024, 06:40 PM IST
  • वर्तमान नौकरी से खुश नहीं है लोग
  • वेतन के चलते छोड़ना चाहते हैं जॉब
JOBS: भारत में हर 100 में से 88 लोगों को है नई नौकरी की तलाश, सामने आए चौंकाने वाले खुलासे

नई दिल्ली: JOBS: आज के समय एक ओर जहां नौकरी मिलना बेहद मुश्किल है तो वहीं एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि कई लोग अपनी नौकरी छोड़ना चाहते हैं. नौकरी पाने के लिए कड़ी मशक्कत करने के इस समय में ये चौंकाने वाली खबर है. रिपोर्ट के मुताबिक भारत में तकरीबन 88 फीसदी नौकरीपेशा लोग साल 2024 में नई नौकरी की तलाश में हैं. ये लोग कई अलग-अलग कारणों से अपनी वर्तमान कंपनी से रिजाइन देना चाहते हैं. 

LinkedIn ने किया सर्वे 
हाल ही में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म LinkedIn ने देशभर में 24 नवंबर से 12 दिसंबर 2023 के बीच 1097 नौकरीपेशा लोगों पर एक सर्वे किया. इस सर्वे के दौरान खुलासा हुआ कि हर 100 नौकरीपेशा लोगों में से 88 लोग अपनी वर्तमान नौकरी से खुश नहीं है. वे इसे बदलना चाहते हैं. इस सर्वे में पार्ट टाइम और फुल टाइम दोनों तरह की जॉब करने वाले लोग शामिल थे. 

सैलरी हाइक के कारण बदल रहे नौकरी 
LinkedIn ने सर्वे को लेकर लोगों से कई तरह के सवाल किए, जिसमें वह जिस कंपनी में काम कर रहें हैं उसका वर्क कल्चर कैसा है? वह अपनी सैलरी से संतुष्ट हैं या नहीं? अगर वह अपनी नौकरी बदलना चाह रहे हैं तो उसके मुख्य कारण क्या हैं? इस तरह के कई सवाल पूछे गए. रिपोर्ट के मुताबिक 42 फीसदी लोग अपना वर्क और लाइफ को बैलेंस करना चाहते हैं. वहीं 37 फीसदी लोग सैलरी हाइक के लिए अपनी नौकरी बदलना चाहते हैं.  

रिज्यूम बनाने के लिए ले रहे AI का सहारा  
रिपोर्ट के मुताबिक 79 प्रतिशत लोग अपनी वर्तमान नौकरी को छोड़कर नया व्यवसाय खोलना चाहते हैं. ये लोग अपनी मौजूदा ग्रोथ से बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं है. उनका मानना है कि अगर ये नए पेशे में हाथ आजमाएंगे तो इससे उनकी स्थिति में सुधार आ सकता है. इसके अलावा अब लोग नौकरी की तलाश में रिज्यूम बनाने के लिए डिजिटल फॉर्मेट का भी सहारा ले रहे हैं. रिर्पोर्ट्स की मानें तो 72 प्रतिशत लोगों ने बताया कि नौकरी के लिए उन्होंने डिजिटल रिज्यूम बनाया है, जिसमें उन्होंने वीडियो फॉर्मेट का भी इस्तेमाल किया है. इसके अलावा तकरीबन  81 फीसदी लोगों ने नौकरी ढूंढने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को कारगर माना है.   

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़