12 महीने में पांचवी बार महंगी हो सकती है लोन की EMI, दिसंबर में फिर बढ़ेगा रेपो रेट?

Resrve Bank Of India एक बार फिर से रेपो रेट में इजाफा कर सकता है. जी बिजनेस हिंदी में छपी खबर के अनुसार 7 दिसंबर को RBI की मौद्रिक पॉलिसी की बैठक होनी है. होने वाली इस बैठक में रेपो रेट बढ़ाने पर फैसला लिया जा सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 17, 2022, 10:01 AM IST
  • 12 महीने में पांचवी बार महंगी हो सकती है लोन की EMI
  • दिसंबर में एक बार फिर रेपो रेट बढ़ा सकती है RBI
12 महीने में पांचवी बार महंगी हो सकती है लोन की EMI, दिसंबर में फिर बढ़ेगा रेपो रेट?

नई दिल्ली: आने वाले वक्त में अगर आप होम लोन, पर्सनल लोन या इस तरह के किसी भी लोन की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए बुरी खबर है. दरअसल Resrve Bank Of India एक बार फिर से रेपो रेट में इजाफा कर सकता है. जी बिजनेस हिंदी में छपी खबर के अनुसार 7 दिसंबर को RBI की मौद्रिक पॉलिसी की बैठक होनी है. होने वाली इस बैठक में रेपो रेट बढ़ाने पर फैसला लिया जा सकता है. 

इस साल अब तक चार बार बढ़ चुके हैं रेपो रेट

दिसंबर में होने वाली बैठक में RBI एक बार फिर से रेपो रेट को बढ़ा सकता है. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि रेपो रेट में 35 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की जा सकता है. पिछले तीन बार में रेपो रेट में पहले से ही 50 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया जा चुका है. इस साल रेपो रेट को पहले ही चार बार बढ़ाया जा चुका है. 

इस वजह से RBI बढ़ा रही है रेपो रेट

बता दें कि RBI महंगाई को कंट्रोल करने के लिए रेपो रेट को बढ़ाती है. हालांकि अक्टूबर के महीने में रिटेल महंगाई के आकंड़ों में कमी देखने को मिली थी लेकिन फिर भी यह RBI और सरकार के तय लक्ष्य से बाहर ही चल रही है. महंगाई को नियंत्रण में रखने के लिए RBI लगातार रेपो रेट में फेरबदल कर रहा है. पिछली एक छमाही में रेपो रेट को लगातार बढ़ाया गया है. RBI ने मई से लेकर अब तक रेपो रेट में बढ़ोतरी ही की है. रेपो रेट फिलहाल 5.90% पहुंच चुका है. सितंबर में महंगाई 5 महीने के उच्चतम स्तर 7.41% पर रही थी.  हालांकि, अक्टूबर में रिटेल महंगाई 3 महीने के निचले स्तर 6.77% पर आ गई है. इससे थोड़ी राहत मिलती जरूर दिख रही है. 

यह भी पढ़ें: 7th pay commission: 48 हजार रुपये तक बढ़ जाएगी सैलरी, 80 हजार रेलवे कर्मचारियों का होगा प्रमोशन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़