1 जून से महंगा हो सकता है गैस सिलेंडर! जानें क्या है वजह?

अंतरराष्ट्रीय बाजार में गैस की कीमतों में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है. ऐसे में अदाजा लगाया जा रहा है कि आने वाली 1 तरीख को गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हो सकता है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 31, 2022, 12:50 PM IST
  • 1 जून को लग सकता है महंगाई का एक और झटका
  • 1 जून को महंगा हो सकता है रसोई गैस सिलेंडर
1 जून से महंगा हो सकता है गैस सिलेंडर! जानें क्या है वजह?

नई दिल्ली. आने वाले 1 जून यानी कल आम आदमी को महंगाई का एक और झटका लग सकता है. दरअसल 1 जून से घरेलू रसोई LPG गैस सिलेंडर महंगा हो सकता है. दरअसल पेट्रोलियम और गैस कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दम दय करती हैं. ऐसी उम्मीदें है कि आने वाली 1 तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हो सकता है. 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में महंगे हो गए दाम

अंतरराष्ट्रीय बाजार में गैस की कीमतों में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है. ऐसे में अदाजा लगाया जा रहा है कि आने वाली 1 तरीख को गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हो सकता है.  इससे पहले तेल कंपनियों ने 19 मई को रसोई गैस सिलेंडर के दाम में 3.50 रुपये का इजाफा किया था.  

देश में कितनी है सिलेडर की कीमत

फिलहाल राजधानी दिल्ली में सब्सिडी वाली LPG सिलेंडर की कीमत 1003 रुपये है. मुंबई में घरेलू एलपीजी की कीमत 1002.50 रुपये प्रति सिलेंडर है.  जबकि, कोलकाता में ग्राहक को रसोई गैस सिलेंडर के लिए 1,029 रुपये भुगतान करना पड़ता है. वहीं चेन्नई में घरेलू सिलेंडर की कीमत 1,058.50 रुपये है.  

मई में दो बार बढ़ी है कीमतें

मई महीने में दो बार सरोई गैस सिलेंडर के दाम में इजाफा हो चुका है. तेल कंपनियों ने 7 मई को 14.2 किलोग्राम घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम में इजाफा किया था. 7 मई को तेल कंपनियों ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम में 50 रुपये की बढ़ोतरी की थी. इसके बाद 19 मई को एक बार फिर से गैस सिलेंडर के दाम में साढ़े तीन रुपये का इजाफा किया गया था. बता दें कि केंद्र सरकार ने 21 मई को उज्जवला योजना के लाभार्थियों के लिए एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये सब्सिडी देने का ऐलान किया था. 

यह भी पढ़ें: PM Kisan Yojana की 11वीं किस्त हुई जारी, पीएम मोदी ने खुद भेजे 2 हजार रुपये

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़