PM Kisan Yojana की 11वीं किस्त हुई जारी, पीएम मोदी ने खुद भेजे 2 हजार रुपये

पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त का इंतजार 31 मई यानी मंगलवार को खत्म हुआ. 31 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद शिमला से देश के किसानों के खाते में किसान सम्मान मिधि के तहत 2 हजार रुपये की किस्त जारी की.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 31, 2022, 12:38 PM IST
  • किसानों के खाते में पीम मोदी ने भेजे 2 हजार
  • पीएम किसान की 11वीं किस्त जारी
PM Kisan Yojana की 11वीं किस्त हुई जारी, पीएम मोदी ने खुद भेजे 2 हजार रुपये

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार यानी 31 मई को देश भर के किसानों को बड़ा तोहफा दिया. पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त का इंतजार 31 मई यानी मंगलवार को खत्म हुआ. 31 मई को पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त के तहत किसानों के खाते में डायरेक्ट 2 हजार रुपये भेजे गए. 

पीएम मोदी ने खुद भेजे रुपये

31 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद शिमला से देश के किसानों के खाते में किसान सम्मान मिधि के तहत 2 हजार रुपये की किस्त जारी की. देश भर के लगभग 12 करोड़ से भी ज्यादा किसानों को पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त के तहत 2 हजार रुपये का लाभ मिला. इस दौरान पीएम मोदी ने पीएम किसान स्कीम की 11वीं किस्त के लिए 21,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए. पीएम मोदी हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में गरीब कल्याण सम्मेलन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. 

ऐसे चेक होगा पीएम किसान का स्टेटस

पीएम किसान स्कीम के तहत रजिस्टर्ड किसानों को 11वीं किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जानै होगा. इसके बाद किसान को 'Farmers Corner' के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद आपको वेबसाइट पर मौजूद 'Beneficiaries List' के विकल्प पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको वेबसाइट पर अपना राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव सेलेक्ट करना होगा.

इसके बाद आपको 'Get Report' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. आपके सामने पूरी लिस्ट आ जाएगी. इसके बाद किसान इस लिस्ट में आप अपनी किस्त के Status को देख सकते हैं.

किसानों को सालाना मिलते हैं 6 हजार रुपये

बता दें कि पीएम किसान स्कीम के तहत रजिस्टर्ड किसानों को सरकार की तरफ से सालाना 6 हजार रुपये का लाभ मिलता है. केंद्र सरकार ये रकम 2-2 हजार की किस्त के तौर पर साल में तीन बार किसानों के खाते में ऑनलाइन भेजती है.

यह भी पढ़ें: पेट्रोल पंप मालिकों ने आज किया हड़ताल पर जाने का ऐलान, क्या थमेंगे आपकी गाड़ी के पहिए?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़