LPG Gas: महिलाओं को मुफ्त में मिल रहा LPG कनेक्शन, जानें- आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया

How to apply for the Ujjwala Yojana: भारत सरकार ने मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की. इस योजना का उद्देश्य गरीब और कम आय वाले परिवारों की महिलाओं को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध कराना है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Aug 22, 2024, 02:56 PM IST
  • गांव-गांव में महिलाओं को मिलेगा LPG गैस कनेक्शन
  • लकड़ी, कोयले के इस्तेमाल से बनाएं दूरी
LPG Gas: महिलाओं को मुफ्त में मिल रहा LPG कनेक्शन, जानें- आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया

PM Ujjwala Yojana: एलपीजी गैस कनेक्शन आज देश के हर घर में देखा जा सकता है. पहले गैस कनेक्शन का इस्तेमाल सिर्फ शहर में होता था, लेकिन अब गांव में भी महिलाएं एलपीजी गैस कनेक्शन का इस्तेमाल कर रही हैं.

भारत सरकार ने मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की. इस योजना का उद्देश्य गरीब और कम आय वाले परिवारों की महिलाओं को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध कराना है.

केंद्र सरकार द्वारा इस समय महिलाओं के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं, जैसे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना, सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना, मुफ्त सिलाई मशीन योजना, महिला शक्ति केंद्र योजना और सुकन्या समृद्धि योजना.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की खासियत
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना खास तौर पर उन महिलाओं के लिए है, जिनके पास पहले से गैस कनेक्शन नहीं है और जो लकड़ी, कोयले जैसे पारंपरिक ईंधन का इस्तेमाल करके अपने परिवार के लिए खाना बनाती हैं. लकड़ी, कोयले के इस्तेमाल से महिलाओं को कई गंभीर बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है.

सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के जरिए महिलाओं को धुएं और बीमारियों से बचाने में मदद कर रही है. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ लेने के लिए आप घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन कैसे करें?
1. सबसे पहले आपको PMUY की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmuy.gov.in/ पर जाना होगा.

2. इसके बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर 'Apply for New Ujjwala 3.0 Connection' लिंक दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा.

3. जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे, आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको तीन एजेंसियां ​​दिखाई देंगी, जिसमें आप Indane, Bharat gas, HP Gas में से किसी एक का चयन कर सकते हैं.

4. इसके बाद चुनी गई गैस एजेंसी की वेबसाइट पर जाएं. अगर आपने Bharat Gas का विकल्प चुना है, तो Bharat Gas Connection की वेबसाइट पर जाएं.

5. नई वेबसाइट के होम पेज पर जाकर 'Ujjwala 3.0 New Connection' के विकल्प पर क्लिक करें.

6. इसके बाद 'Hereby Declare' पर टिक करने के बाद अपना राज्य और जिला चुनें, और 'Show List' पर क्लिक करें.

7. नए पेज पर आपको अपने जिले के सभी वितरकों की सूची मिल जाएगी. सूची में से अपने नजदीकी वितरक का चयन करने के बाद आपको 'जारी रखें' पर क्लिक करना होगा.

8. जैसे ही आप जारी रखेंगे, आपकी स्क्रीन के सामने एक नया पेज खुलेगा. अब अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें.

9. इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म आएगा, इसे ध्यान से भरें.

10. फॉर्म भरने के बाद सभी जरूरी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करें और इसके बाद आपको 'सबमिट' पर क्लिक करना होगा.

11. सबमिट करने के बाद आप आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं. इसके बाद आपको सभी जरूरी दस्तावेजों की कॉपी अपने नजदीकी गैस एजेंसी में जमा करानी होगी.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 3.0 के लिए आवश्यक दस्तावेज

-आधार कार्ड
-आयु प्रमाण पत्र
-आय प्रमाण पत्र
-बीपीएल राशन कार्ड
-बैंक पासबुक
-मोबाइल नंबर
-निवास प्रमाण पत्र
-पासपोर्ट साइज फोटो

ये भी पढ़ें- नोएडा के पॉस्टमॉर्टम हाउस का आपत्तिजनक वीडियो वायरल, लाशों के बीच महिला संग संबंध बनाता दिखा सफाईकर्मी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़