DRDO, ISRO, BSF में बनाएं करियर, देशसेवा का सुनहरा मौका

देश की प्रतिष्ठित सेवा प्रदाता संस्थाओं ने नई नियुक्तियों और भर्तियों की घोषणा की है. इनमें विभागवार पद व योग्यता के अनुसार भर्तियां की जाएंगी. इच्छुक आवेदकों को आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार तय समय और उचित प्रोफाइल के अनुसार आवेदन करना है.

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 18, 2020, 11:25 AM IST
DRDO, ISRO, BSF में बनाएं करियर, देशसेवा का सुनहरा मौका

नई दिल्लीः प्रतियोगी परीक्षाओं के साथ विभिन्न सरकारी पदों पर नौकरी की चाहत रखने वालों के लिए अच्छी खबर है. देश की प्रतिष्ठित सेवा प्रदाता संस्थाओं ने नई नियुक्तियों और भर्तियों की घोषणा की है. इनमें विभागवार पद व योग्यता के अनुसार भर्तियां की जाएंगी. इच्छुक आवेदकों को आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार तय समय और उचित प्रोफाइल के अनुसार आवेदन करना है. इन संस्थाओं में रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन (DRDO), इसरो, और BSF शामिल हैं. 

अगर फोन खो जाता है तो परेशान न हो, Google मदद करेगा खोए हुए फोन तक पहुंचने में

DRDOः आवेदन की आखिरी तारीख 6 मार्च
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) में नौकरी की चाहत रखने वाले उम्मीदवारों को कमर कस लेनी चाहिए. डीआरडीओ ने ट्रेड अपरेंटिस के तहत फिटर, टर्नर, टूल एंड डाई मेकर, वेल्डर, इलेक्ट्रीशियन समेत कई पदों पर नियुक्तियों के लिए आवेदन मांगे हैं. सभी पदों पर शैक्षिक योग्यता अलग-अलग है. इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने कि आखिरी तारीख 06 मार्च, 2020 है. इच्छुक उम्मीदवार DRDO की आधिकारिक वेबसाइट से नौकरी की जानकारी ले सकते हैं. 

ISRO में भी सुनहरा मौका
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर विभिन्न पदों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाए हैं. इनमें टेक्निकल असिस्टेंट, साइंटिफिक असिस्टेंट, लाइब्रेरी असिस्टेंट, टेक्नीशियन बी, कुक, हैवी व्हीकल ड्राइवर ए और लाइट व्हीकल ड्राइवर ए के रिक्त पद शामिल हैं. इनके लिए आयु सीमा 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

इन पदों पर आवेदन के लिए जनरल, ओबीसी उम्मादवारों को 300 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं महिलाओं और एससी/एसटी और दिव्यांग उम्मीदवार को फीस में राहत दी गई है. इन पदों पर नौकरी से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

BSF भी दे रहा है मौका
डायरेक्टरेट जनरल बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) ने  SI (मास्टर), SI (इंजन ड्राइवर), SI (वर्कशॉप), HC (मास्टर), HC (इंजन ड्राइवर) समेत BSF में 317  पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं.  इस पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 20 साल और अधिकतम उम्र 28 साल होनी चाहिए. SI (मास्टर), SI (इंजन ड्राइवर), SI (वर्कशॉप ) के पद पर चुने गए उम्मीदवारों को 35,400 से  1,12,400 रुपये की सैलरी दी जाएगी. आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 मार्च है. 

CRPF में निकली बंपर भर्तियां, 81 हजार रुपए तक मिलेगी सैलरी; जल्द करें अप्लाई

ट्रेंडिंग न्यूज़