इस ब्लड ग्रुप के लोगों को ज्यादा काटते हैं मच्छर, जानें इसके पीछे का कारण

why mosquito bite some people more than others: बरसात के दिनों में मच्छर काफी परेशान करते हैं, वहीं कुछ लोगों को ज्यादा मच्छर काटते हैं. आइए जानते हैं कि आखिर क्यों कुछ लोगों को मच्छर ज्यादा काटते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 15, 2024, 01:55 PM IST
  • कुछ लोगों को क्यों ज्यादा काटते हैं मच्छर
  • मच्छरों के काटने की वजह क्या है
इस ब्लड ग्रुप के लोगों को ज्यादा काटते हैं मच्छर, जानें इसके पीछे का कारण

नई दिल्ली why mosquito bite some people more than others: अक्सर आपने सुना होगा कि कुछ लोगों को मच्छर ज्यादा काटते हैं. ऐसे में लोगों बोलते है कि जिन लोगों का खून मीठा होता है उन्हें मच्छर ज्यादा काटते हैं. ये तो मजाक की बात है मच्छर काटने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. वहीं ब्लड ग्रुप की वजह से भी मच्छर ज्यादा काटते हैं. आइए जानते हैं किस ब्लड ग्रुप के लोगों को मच्छर ज्यादा काटते हैं. 

किस ब्लुड ग्रुप के लोगों को ज्यादा काटते हैं मच्छर 
रिसर्च के अनुसार 0 ब्लड ग्रुप के लोगों को मच्छर ज्यादा काटते हैं. रिसर्च में बताया गया है कि मच्छर त्वचा की गंध और माइक्रोबायोटा की तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं. 

शरीर का तापमान 
शरीर की गर्मी की वजह से भी मच्छर ज्यादा काटते हैं. क्योंकि पसीने में लैक्टिक एसिड और अमोनिया होता है जोकि मच्छरों को आकर्षित करता है. 

शराब और डार्क कलर 
शराब पीने वालों लोगों को भी मच्छर ज्यादा काटते हैं. एक अध्ययन में पता चला है कि कपड़ों का रंग भी मच्छरों को आकर्षित करता है. काले, बैगनी समेत गहरे रंग के कपड़ों पर मच्छर आकर्षित होते हैं. मच्छरों से बचने के लिए आप लाइट कलर के कपड़े पहनें. 

कार्बन डाईऑक्साइड 
कार्बन डाईऑक्साइड की गंध भी मच्छरों को बहुत अच्छी लगती है. कार्बन डाईऑक्साइड की वजह से मच्छर इंसानों की तरफ आकर्षित होते हैं. मादा मच्छर अपने सेंसिंग ऑर्गन से कार्बन डाईऑक्साइड की गंध पहचान कर मानव शरीर की तरफ आकर्षित होती है.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- Trending Quiz: सांप सबसे ज्यादा कहां काटते हैं?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़