'नो फीस-नो एग्जाम': मुरादाबाद में स्कूलों के बाहर लटके बैनर

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद शहर के प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाई करने वालों के लिए काम की खबर है. क्योंकि यहां कई स्कूलों के बाहर बैनर लटकाए गए हैं, जिसपर लिखा है कि 'नो फीस-नो एग्जाम' (No Fee No Exam) 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 21, 2021, 07:50 PM IST
  • एग्जाम के लिए जमा करनी होगी फीस
  • मुरादाबाद में स्कूलों के बाहर लटके पोस्टर
  • बोर्ड पर लिखा है 'नो फीस-नो एग्जाम'
'नो फीस-नो एग्जाम': मुरादाबाद में स्कूलों के बाहर लटके बैनर

लखनऊ: कोरोना महामारी (Covid-19 Pandemic) ने पूरी दुनिया को बंधक बना दिया, इस दौर में हर वर्ग के लोगों को खासा परेशानी उठानी पड़ी. ऐसा नहीं है कि लोगों की मुसीबतें खत्म हो गई हैं. इसका असर खासकर प्राइवेट संस्थानों पर पड़ा है.

फीस वसूली का नया तरीका

महामारी को देखते हुए तमाम राज्य सरकारों ने स्कूलों की फीस (Schools Fee) की घोषणा की थी, लेकिन सरकार के फरमान के बावजूद कई स्कूल ऑनलाइन पढ़ाई (Online Study) में भी पूरी फीस की वसूल रहे हैं. माजरा सिर्फ इतना ही नहीं है, यदि किसी कारण से स्टूडेंट्स की फीस जमा नहीं हो पाई है तो उस स्कूल के संचालक छात्रों को परीक्षा में बैठने नहीं देते हैं. स्कूल के संचालकों ने यह तक कह दिया कि बिना एग्जाम दिए स्टूडेंट्स को अगली कक्षा में प्रमोट नहीं किया जाएगा.

मुरादाबाद में लगा ये बोर्ड

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद शहर का मामला है जहां के प्राइवेट स्कूलों (Moradabad Private Schools) के बाहर एक बोर्ड लटका दिया गया है. मुरादाबाद के कुछ प्राइवेट स्कूलों ने 'नो फीस-नो एग्जाम' (No Fee No Exam) की घोषणा की गई है.

इसे भी पढ़ें- SBI दे रहा है Republic Day पर Amazing Offer

मुरादाबाद प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन (Moradabad Private Schools Association) ने संघ में शामिल निजी स्कूलों के बाहर एक पोस्टर लगा दिया है, जिसपर लिखा है कि 'नो फीस-नो एग्जाम'. इन पोस्टरों के जरिए छात्रों को साफ-साफ संदेश दिया गया है कि अगर स्टूडेंट्स अपनी फीस जमा नहीं करते हैं, तो उन्हें एग्जाम में नहीं बैठने दिया जाएगा. इन स्कूलों ने 'नो एग्जाम नो प्रमोशन टू नेक्स्ट क्लास' की घोषणा भी की है, जिसका मतलब ये है कि बिना परीक्षा दिए स्टूडेंट्स को अगली कक्षा में प्रोन्नत नहीं किया जाएगा.

एक ही पाली में खुल रहे हैं स्कूल

आपको बता दें, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य में कुछ दिनों पहले ही स्कूल खुलने और बंद होने के वक्त में बदलाव किया था. नए टाइम टेबल के अनुसार कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल एक पाली में ही खुल रहे हैं. जानकारी के अनुसार अब सभी स्कूलों का वक्त सुबह 10 से दोपहर 3 बजे रखा गया है. साथ ही सरकार ने अभिभावकों की सहमति पर ही स्कूलों में बच्चों की कोरोना जांच कराने के निर्देश दिए हैं.

इसे भी पढ़ें- Vehicle Insurance: Delhi-NCR में चालान कटा, तो भरना होगा Extra Premium

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़