अब PNB के ATM से कैश निकालने का बदला तरीका, OTP सिस्टम की हुई शुरुआत

ATM से पैसे निकालते होने वाली धोखाधड़ी  में लगातार हो रही बढोतरी को देखते हुए PNB ने सुरक्षित कदम उठाया है. Bank ने अपने ग्राहकों के हित में ATM से पैसे निकालने को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए OTP System को लागू किया है

अब PNB के ATM से कैश निकालने का बदला तरीका, OTP सिस्टम की हुई शुरुआत

नई दिल्ली: Punjab National Bank अपने ग्राहकों के लिए ATM से कैश निकालना और अधिक सुरक्षित बनाने जा रहा है. इसके लिए PNB 1 दिसंबर से ATM से कैश निकालने (Cash Withdrawal) के तौर तरीकों में बदलाव करने जा रहा है. हालांकि इसकी घोषणा एक बार पहले भी हुई थी, लेकिन अब दिसंबर से यह तरीका व्यवहार में लाया जाएगा. CASH निकालने की प्रक्रिया OTP पर आधारित होगी. 

PNB के ATM से पैसा निकालने का तरीका बदला
ATM से पैसे निकालते होने वाली धोखाधड़ी  में लगातार हो रही बढोतरी को देखते हुए PNB ने सुरक्षित कदम उठाया है. Bank ने अपने ग्राहकों के हित में ATM से पैसे निकालने को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए OTP System को लागू किया है, जो कि 1 दिसंबर 2021 से शुरू होगा.

यानि ATM से कैश निकालने पर अब कस्टमर अपने PIN के अलावा एक वन टाइम पासवर्ड (OTP) भी डालेगा, जो बैंक की ओर से कस्टमर को भेजा जाएगा.

OTP सिस्टम की होगी शुरुआत
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) 1 दिसंबर से PNB 2.0 (PNB, eOBC, eUNI) वन टाइम पासवर्ड (OTP) बेस्ड Cash Withdrawal सुविधा शुरू करने जा रहा है. PNB ने अपने Tweet के जरिए बताया है कि 1 दिसंबर से रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे के बीच PNB 2.0 ATM से एक बार में 10000 रुपये से ज्यादा की कैश निकासी अब OTP Based होगी.

फोन लेकर जाना होगा जरूरी
रात के समय में 10000 रुपये से ज्यादा का अमाउंट निकालने के लिए पीएनबी ग्राहकों को ओटीपी की जरूरत होगी. इसलिए ग्राहक अपना रजिस्टर्ड मोबाइल साथ लेकर जाएं. PNB ने ये कदम ATM फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए उठाया है.

PNB ने अपने tweet में बताया है कि OTP Based कैश निकासी PNB 2.0 एटीएम में ही लागू होगा. यानि ओटीपी बेस्ड कैश निकासी सुविधा पीएनबी डेबिट/एटीएम कार्ड से दूसरे बैंक एटीएम से पैसे निकालने पर लागू नहीं होगी.

सिर्फ PNB 2.0 ATM पर ही लागू
आपको जानकारी दें कि PNB में United Bank of India और Oriental Bank of Commerce  (OBC) का विलय हो चुका है. जो कि 1 अप्रैल 2020 से ही अस्तित्व में आया है. इसके बाद जो Entity बनी है उसे ही PNB 2.0 नाम दिया गया है.

यह भी पढ़िएः PMAY: किराए पर रहने वालों के लिए बड़ी खबर, इतने कम Rent में मिल सकता है मकान

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...

नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-
Android Link -